उत्तर प्रदेशराष्ट्रीय

धर्मांतरण के आरोपी का मुंडवाया सिर और फिर गधे पर बैठाकर निकाला जुलूस

Snapshot-1-30-01-2016-10-09कानपुर/उत्तर प्रदेश यूपी के जालौन जिले के रेंढ़र गांव में तीन युवकों का धर्मांतरण कराने के आरोप में बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने एक युवक का पहले सिर मुंडाया और फिर उसे गधे पर बैठाकर पूरे शहर में जुलूस निकाला गया.

हालांकि, बाद में बजरंग दल कार्यकर्ताओं की इस हरकत की जानकारी मिलते ही पुलिस सक्रिय हुई और किसी तरह से उन्हें समझा बुझाकर शांत कराया गया.

नौकरी और शादी कराने का भी दिया झांसा

दरअसल, रेंढ़र गांव निवासी संगम जाटव ने बजरंग दल के पदाधिकारियों को सूचना दी कि महीने भर पहले उसे और उसके गांव के दो अन्य युवकों को गांव के ही अवधेश कुमार वाराणसी के कछवां कस्बे ले गया. जहां चर्च के कार्यक्रम में तीनों का धर्म परिवर्तन करा दिया गया.

धर्मांतरण के बदले पैसा, नौकरी और शादी कराने का भी झांसा दिया गया. घर लौटने पर उसका मन नहीं माना तो थाने में शिकायती पत्र दिया, लेकिन सुनवाई नहीं हुई.

हिंदू संगठनों का हंगामा

मामले की जानकारी मिलते ही बजरंग दल के साथ ही अन्य हिंदुत्ववादी संगठन के पदाधिकारी हंगामा करने लगे. पिछले शुक्रवार को अवधेश कुमार को  पकड़ लिया गया और फिर उसका सिर मुड़ाने के बाद शहर में घुमाया गया.

एसपी एन कोलांचि और एएसपी मयफोर्स ने मौके पर पहुंचकर अवधेश और संगम को हिरासत में ले लिया और फिर बजरंग दल कार्यकर्ताओं को समझा बुझाकर शांत कराया गया. अवधेश का कहना है कि वह तीनों युवकों को सत्संग में ले गया था. धर्मांतरण का आरोप गलत है.

दोनों पक्षों ने की शिकायतें

इधर, बजरंग दल संयोजक अखिलेश दुबे सहित अन्य पदाधिकारियों पर जबरन घर से अपहृत करने और मारपीट करने, अपमानित करने की तहरीर दी गई है. दूसरी तरफ से संगम ने तहरीर दी कि उसका दो अन्य लोगों के साथ अवधेश ने जबरन धर्मांतरण कराया है. पुलिस दोनों तरफ से रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच कर रही है.

 

Related Articles

Back to top button