स्पोर्ट्स

धोनी पर गावस्कर-अजहरूद्दीन ”उलझे”, किसकी बात से आप हैं सहमत

dhoni-1435145290स्तक टाइम्स/एजेंसी: नई दिल्ली। भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में मिली नजदीकी हार के बाद आलोचनाओं का शिकार हो रहे कैप्टन कूल महेन्द्र सिंह धोनी का बचाव करते हुए कहा कि उन्हें बलि का बकरा बनाया जा रहा है। 
 
गावस्कर ने कहा ”इसमें कोई शक नहीं कि धोनी अभी भी भारत के नंबर एक फिनिशर हैं। जाहिर सी बात है कि उम्र अधिक होने पर शक्ति घटती जाती है लेकिन यह बात सिर्फ खेल ही नहीं बल्कि सभी जगह लागू होती है। जब कभी टीम हारती है तो हम किसी ना किसी को बलि का बकरा बनाते हैं और इस बार हार का ठीकरा धोनी पर फोड़ा जा रहा है जोकि बिल्कुल भी सही नहीं है।”
 
उन्होंने कहा ”धोनी ने इतने वर्षों में देश को कई सारी महत्वपूर्ण उपलब्धियां हैं और केवल एक खराब प्रदर्शन से ही उनकी चमक फीकी नहीं पड़ जाएगी। मैच के बाद यह कहा जा सकता है कि टीम को गेंदबाजों ने पिछली गलतियों से कोई भी सबक नहीं लिया और इस क्षेत्र में बेहद सुधार की जरुरत है।” 
 
कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेले गये पहले वनडे मुकाबले में टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम गेंद तक चले मुकाबले में पांच रनों से हार का सामना करना पड़ा था। मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुये पांच विकेट पर 303 रन बनाये जबकि भारतीय टीम सात विकेट पर 298 रन ही बना सकी। पांच मैचों की सीरीज में भारत 0-1 से पिछड़ गया है। 
 
 66 वर्षीय पूर्व कप्तान गावस्कर ने कहा ”वर्तमान समय में गेंदबाजी ही भारतीय टीम की सबसे प्रमुख समस्या बनी हुई है। हमारे गेंदबाज अंतिम के दस ओवरों में 100 से अधिक रन लुटा दे रहे हैं। यह चिंता का विषय है कि टीम के साथ इतना वक्त गुजार चुके गेंदबाज भी डैथ ओवरों में खुद पर विश्वास रखते हुये गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं। ऐसा लगता है कि गेंदबाज कुछ भी सीखने को तैयार ही नहीं हैं।” 
 
उन्होंने कहा ”अगर कोई सीखने को तैयार ही नहीं है तो उसको टीम में शामिल ही नहीं करना चाहिये। मेरा निजी तौर पर मानना है कि मोहित शर्मा और भुवनेश्वर कुमार को और भी अधिक मौका दिया जाना चाहिए।” इसके साथ ही उन्होंने 150 रनों की पारी खेलने वाले रोहित शर्मा की तारीफों के पुल बांधते हुये कहा ”रोहित अब टीम के महत्वपूर्ण सदस्य बन गये हैं। उन्होंने भारतीय पारी के कुल रनों का आधा तो खुद ही बनाया और रनों के प्रवाह को बनाये रखा। पारी के दौरान उन्होंने कुछ लाजवाब शॉट लगाये।”
 
पहले जैसे खिलाड़ी नहीं रहे धोनीः अजहरूद्दीन
 
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन ने रविवार को कहा कि वनडे टीम के वर्तमान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अब वैसे खिलाड़ी नहीं रहे जो पहले हुआ करते थे। साथी खिलाडियों के सामने एक उदहारण रखने के लिए कप्तान की तरह लीड करते हुए बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आना होगा।
 
अजहर ने कहा कि धोनी टीम के कप्तान हैं और उनपर जबर्दस्त दबाव होगा। अगर वह बेहतर प्रदर्शन नहीं करेंगे तो चयनकर्ताओं को उनके बारे में सोचना पड़ेगा। अब उनमें वह बात नहीं रही जो पहले थी। 
 
प्रभाव डालने के लिए उन्हे बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आना होगा। ड्रेसिंग रूम में जब टीम साथी खिलाड़ी कप्तान को प्रदर्शन करते हुए देखेंगे तो उनमें भी जोश भरेगा। पूर्व कप्तान ने यह बाते फिरोजशाह कोटला मैदान में दिल्ली के रणजी मैच से पहले कही।
 

 

Related Articles

Back to top button