जीवनशैली

नींद की गोली से भी ज्यादा असरदार है ये घरेलू नुस्खा, सिर्फ 5 मिनट में आएगी कुम्भकरण जैसी नींद

आज की बिजी लाइफ स्टाइल और अधिक चिंता के कारण लोगों को सबसे बड़ी परेशानी उनकी नींद होती है, अधिकतर लोगो की यह समस्या होती है की उन्हे रात मे नींद नहीं आती है, सोने के लिए वह नींद की गोली का सहारा लेते है.

नींद की गोली का सेवन करना आपकी सेहत को नुकसान दायक होता है, लेकिन आप बिना नींद की गोली खाये भी रात मे अच्छे से सो सकते है. सिर्फ आपको एक घरेलू नुस्खा अपनाना होगा। जिसके बाद आपकी रात की नींद सुकून भरी हो सकती है.

सबसे पहेल दो चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में अच्छे से उबाल ले और जब वह पानी आधा हो जाये तो गुनगुने दूध में मिक्स कर सोने से पहले इसे पी ले.

रात मे नींद ना आने की समस्या के लिए आप त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, हल्के गर्म पानी में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को मिलाकर सोने से पहले इस्तेमाल करें.

डॉक्टरों के अनुसार सोने से पहले एक एक केला अवश्य खाना चाहिए, ताकि आपको नींद अच्छे से आ सके. इससे अनिद्रा की बीमारी समाप्त हो जाती है.

रात मे नींद न आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे आसान ओर अच्छा उपाय है की आप सोने से पहले चार गुलाब की पंखुड़ी, एक चम्मच भांग के बीज, एक मिश्री का चूर्ण बनाये, और इस चूर्ण को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में मिलाकर पिएं, आपकी अनिद्रा की बीमारी को यह उपाय जड़ से खत्म कर देगा.

Related Articles

Back to top button