व्यापार

नीति आयोग: आर्थिक विकास दर 7.5 फीसद से ऊपर रहेगी

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2018-19 में भारत की अर्थव्यवस्था में उछाल आएगा। निवेश के चक्र में सुधार और पूंजी के उपयोग के चलते आर्थिक विकास दर कम से कम 7.5 फीसद रहेगी।नीति आयोग: आर्थिक विकास दर 7.5 फीसद से ऊपर रहेगी

कुमार ने शनिवार को केंद्र सरकार को सलाह दी है कि उसे पिछले 47 महीनों में उठाए गए अपने सुधारवादी कदमों को को आने वाले दिनों में मजबूती से लागू करने पर जोर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि आर्थिक वातावरण बहुत ही सकारात्मक और आशावादी है। निवेश का चक्र भी ऊपर की ओर बढ़ता जा रहा है। क्षमताओं का दोहन भी बढ़कर 74 फीसद तक पहुंच गया है। महंगाई भी लक्ष्य से नीचे ही बनी हुई है।

उन्होंने कहा, ‘प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआइ) भी बढ़ता जा रहा है। मुझे उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2018-19 में विकास दर 7.5 फीसद से ऊपर ही रहेगी।’ गौरतलब है कि अक्टूबर-दिसंबर, 2017 तिमाही में विकास दर 7.2 फीसद रही है। हालांकि पूरे वित्त वर्ष 2017-18 में विकास दर 6.6 फीसद रहने का अनुमान है।

यह पूछे जाने पर कि अगले एक साल में मोदी सरकार को क्या कदम उठाने चाहिए, कुमार ने कहा, ‘सरकार ने इतने सारे सुधार किए हैं और इतने सारी पहल की हैं कि मेरे विचार से उन्हें नए सुधार की तरफ बढ़ने के बजाय पिछले सुधारों को ही मजबूती से लागू करना चाहिए।’ कळ्मार ने यह भी कहा कि भुगतान में एक भी दिन देर होने पर कर्ज को एनपीए घोषित करने की नई नीति से एसएमई सेक्टर को बड़ा नुकसान होगा।

Related Articles

Back to top button