अन्तर्राष्ट्रीय

नेपाल में भीषण बाढ़ से 16 लोगों की मौत, कई लापता

काठमांडू : नेपाल में बाढ़ में अब तक कम से कम 16 लोग मारे गए हैं और 22 अन्‍य लोग लापता हो गए हैं। नेपाल में अचानक से आई भीषण बाढ़ से हालात बेहद खराब हो गए हैं। कई नदियां उफान पर चल रही हैं और लोगों को हेलिकॉप्‍टर से रेस्‍क्‍यू किया जा रहा है। सबसे ज्‍यादा मनंग और सिंधुपालचौक जिले में हालात खराब हैं। देश में राहत और बचाव कार्य में सुरक्षाबलों को भी लगाया गया है। एक हजार से अधिक परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। नेपाल के सिंधुपालक जिले में इंद्रावती नदी के बेसिन समेत अन्य निचले इलाकों में मेलमची नदी में अचानक आई बाढ़ के बाद लापता हुए लोगों में भारतीय और चीनी नागरिक भी शामिल हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

हिमालयन टाइम्स की रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया है कि जिले में मंगलवार से मूसलाधार बारिश हो रही है, जिसके कारण इंद्रावती नदी के बेसिन के निचले इलाकों में पानी भर गया है। मेलमची से लगभग 30 किमी दूर एक उच्च पर्वतीय क्षेत्र में एक जार्ज भूस्खलन की वजह से अवरुद्ध हो गया था, जिसके बाद बाढ़ आई। मेलमची में मेलमची पेयजल परियोजना (एमडीडब्ल्यूपी) भी नष्ट हो गई है। द हिमालयन टाइम्स ने एमडीडब्ल्यूपी के प्रवक्ता राजेंद्र प्रसाद पंत के हवाले से बताया कि अब तक दो चीनी और एक भारतीय नागरिक के शव बरामद किए जा चुके हैं।

सिंधुपालचौक के मुख्य जिला अधिकारी अरुण पोखरेल ने कहा, ‘आने वाले दिनों में मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है क्योंकि कई लोग अपने लापता परिवार के सदस्यों की शिकायतों के साथ सामने आए हैं।’ नेपाली सेना और नेपाल पुलिस ने बाढ़ में फंसे कुल 74 लोगों को हेलिकॉप्टर से बचाने का दावा किया है। बाढ़ से लगभग 200 परिवार विस्थापित हो गए हैं।

Related Articles

Back to top button