उत्तर प्रदेश

नोएडा का यह क्लब दूर करेगा बुजुर्गों का अकेलापन

नोएडा में ऐसे बुजुर्गों की संख्या हजारों में हैं, जिनके बच्चे या तो विदेश में सेटल हो गए हैं या फिर उनकी नौकरी व बिजनस की वजह अकेले रहने को मजबूर हैं। ऐसे बुजुर्गों की मदद के लिए सेक्टर-50 के एफ ब्लॉक स्थित फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ओनर असोसिएशन आगे आया है। असोसिएशन ने 340 बुजुर्गों को चिह्नित कर सीनियर सिटीजन क्लब बनाया है। यहां बुजुर्गों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही उनका सामाजिक दायरा भी बढ़ाया जाएगा।नोएडा का यह क्लब दूर करेगा बुजुर्गों का अकेलापन

 फेडरेशन के अध्यक्ष डॉ. डी. शर्मा ने बताया कि हाल ही में यह सीनियर सिटीजन क्लब बनाया गया है। इसमें सेक्टर-50 एफ ब्लॉक स्थित करीब 19 सोसायटी में रहने वाले बुजुर्गों को शामिल किया गया है। इनमें अधिकांश लोग वह हैं जो बुढ़ापे में अपनों बच्चों से अलग रह रहे हैं। 

आसपास स्थित शहर के 30 अस्पतालों व नर्सिंग होम के साथ टाइअप किया है। इन बुजुर्गों को कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे। इन सभी अस्पतालों में इन्हें 15-20 फीसदी तक डिस्काउंट पर इलाज मिलेगा। सभी के इमरजेंसी नंबर, ऐंबुलेंस आदि के नंबर की लिस्ट तैयार की जा रही है। साथ ही, करीब 100 स्वयंसेवकों की टीम तैयार की जा रही है, जो इन बुजुर्गों को अस्पताल लाने ले जानें में मदद करेंगे। 

फेडरेशन के सेक्रेटरी प्रो. पीएन कॉल ने बताया कि बुजुर्गों का अकेलापन दूर करने, उन्हें खुश रखने व उनका सामाजिक दायरा बढ़ाने के लिए हर महीने में एक-दो बार किसी न किसी बहाने आपस में मिलने का प्लान बनाया जाएगा। साथ ही कम्यूनिटी सेंटर पर लाइब्रेरी बनाई गई है। इसमें बुजुर्गों के लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं। ऊंचे ओहदों पर काम करने के बाद अब इन बुजुर्गों को ऐसा न लगे कि वह किसी काम के नहीं इसके लिए कम्यूनिटी सेंटर पर समय-समय पर वर्कशॉप्स का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए स्कूल कॉलेजों के साथ टाइअप किया जा रहा है। इससे वे मानसिक रूप से एक्टिव बने रहें। 

Related Articles

Back to top button