अजब-गजबउत्तर प्रदेशलखनऊ

पत्नी को पसंद थी करेले की सब्जी तो पति करता था मारपीट, थाने पहुंची महिला

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एक अजीब मामला सामने आया है। यहां एक पत्नी ने अपनी पति के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। इसमें पत्नी ने कहा है कि वह रोज खाने में करेला बनाती थी, इसलिए उसका पति उसे रोज पीटता था।

  • लखनऊ के महिला थाने में दर्ज हुआ मामला
  • पत्नी ने लगाया पति पर पीटने का आरोप
  • गीजर चलाने को लेकर भी होता था झगड़ा
  • महिला थाने से एक महीने का समय देकर वापस भेजे गए पति पत्नी
  • दहेज के लिए भी प्रताड़ित करने का आरोप

लखनऊ : अकसर सुना होगा कि पति पत्नियों को मायके जाने, खाना न बनाने या फिर दहेज के लालच में मारते-पीटते हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक ऐसा मामला आया है, जिसमें पत्नी के रोज करेला बनाने पर पति उससे मारपीट करता है। पति की मारपीट से तंग आकर पत्नी ने महिला थाने पहुंच कर मामले की शिकायत की। महिला थाने की इंस्पेक्टर ने दोनों को एक महीने साथ रहने का समय दिया है। अगर सुधार नहीं हुआ तो कार्रवाई की जाएगी। महिला थाने पर आई चिनहट की रहने वाली एक महिला ने प्रार्थना पत्र में बताया कि उसकी शादी नवंबर 2017 में कानपुर के रहने वाले युवक से हुई थी। शादी के बाद दोनों बेंगलुरु में ही रहकर प्राइवेट नौकरी करने लगे, जबकि ससुराल वाले कानपुर में ही रहते हैं। बेंगलुरु में कुछ समय तक तो सब ठीक चला, बाद में दोनों के बीच खाना बनाने से लेकर गीजर चलाने तक मामूली बातों पर कहासुनी शुरू हो गई।

दहेज के लिए करता है प्रताड़ित
महिला का कहना है कि उसको करेले की सब्जी बहुत पसंद है। इसके चलते वो आए दिन करेला बनाती है, लेकिन उसका पति करेला बनाने की बात पर उसके साथ मारपीट करता है। यही नहीं, महिला ने अपने पति पर दहेज उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए बताया कि पति उसके मायके से आए दिन पैसों और गाड़ी की मांग भी करता है। विरोध करने पर मारपीट करता है। इसका प्रार्थना पत्र सोमवार को उसने महिला थाने पर देकर न्याय की मांग की।

दोनों को दिया एक महीने का समय
महिला थाने की इंस्पेक्टर शारदा चौधरी ने बताया कि दोनों पक्षों की मंगलवार को काउंसलिंग की गई है। दोनों के बीच मामूली बातों का विवाद निकलकर सामने आया है। पत्नी खाने में करेला बनाने पर मारपीट और दहेज मांगने का आरोप लगा रही है। वहीं, पति बराबर गलतियों की माफी मांगते हुए उसके साथ ही रहने की जिद कर रहा है। मामले में दोनों पक्षों की काउंसलिंग करने के बाद उन्हें बेंगलुरु में वापस एक महीने साथ ही रहने को कहा गया है। अगर उसके बाद भी पति मारपीट करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। घरेलू हिंसा हमारे समाज और पारिवारिक ढांचे में गहराई से जड़ जमा चुकी है। पिछले चार सालों में आंकड़ों के अनुसार, महिला थाने और आशा ज्योति केंद्र में हजारों मामले घरेलू हिंसा के दर्ज हो चुके हैं। इसकी संख्या बढ़ती जा रही हैं। खासकर पिछले कुछ दिनों में ऐसे कई सारे मामले सामने आ चुके हैं।

खाना पसंद नहीं आने पर पति ब्लेड से काटता था
मलिहाबाद की रहने वाली 23 वर्षीय पीड़िता ने बताया कि उसकी शादी 2016 में गोसाईंगंज के रहने वाले युवक से हुई थी। पहले कुछ महीने तक ससुराल वालों ने ढंग से रखा बाद में मामूली बातों पर गाली गलौज करने लगे। उसका पति खाना अच्छा न बनने की बात पर अक्सर ब्लेड से उसका हाथ काटता था। जब इसका विरोध किया तो मायके वालों को झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी देता था। इसके बाद पीड़िता ने 2017 में 181 पर सूचना दी। मौके पर पहुंची टीम ने रेस्क्यू कर पति के खिलाफ घरेलू हिंसा में मुकदमा दर्ज करवाया।

नशे में करता था मानसिक और शारीरिक उत्पीड़न
बहराइच की रहने वाली 29 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी शादी चिनहट के रहने वाले युवक से 2017 में हुई थी। उसका पति शराब सहित अन्य नशे का आदि था। नशा करने के बाद वह उसका मानसिक और शारीरिक उत्पीड़न भी करता था। विरोध करने पर पति और ससुरालवाले मारपीट करते थे। पीड़िता ने बताया कि सितंबर 2018 में उसने आशा ज्योति केंद्र में सूचना दी। केंद्र ने संबंधित थाने में पति के खिलाफ घरेलू हिंसा का मुकदमा दर्ज करवाया था।

Related Articles

Back to top button