राजनीति

पाकिस्तान को लेकर अटल बिहारी वाजपेयी की भूल सुधारेंगे नरेंन्द्र मोदी!

l_modi-atal-1475123719भारत द्वारा पाकिस्तान को दिए गए सर्वाधिक वरीयता प्राप्त देश का दर्जा खत्म करने पर केन्द्र गंभीरता से विचार कर रही है।

भारत द्वारा पाकिस्तान को दिए गए सर्वाधिक वरीयता प्राप्त देश का दर्जा खत्म करने पर केन्द्र गंभीरता से विचार कर रही है। केन्द्र उरी हमलों के बाद पाक पर नकेल कसने के लिए जिन कदमों को उठाने की तैयारी कर रहा है, उनमें यह विकल्प भी है। 

इसकी समीक्षा प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी वित्त, कॉमर्स और विदेश मंत्रालय के आला अधिकारियों के साथ गुरुवार को बैठक में करेंगे। बैठक में दर्जा खत्म करने या अन्य उठाए जाने वाले कदमों पर भी विचार होगा। केन्द्र सरकार पाकिस्तान से आने वाले माल को काली सूची में डालकर ब्लॉक करने या साफटा के तहत दी जाने वाली सुविधांए सीमित करने जैसे कदम उठा सकती है।

पूर्व प्रधानमंत्री ने मानी थी भूल

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने बातचीत में स्वीकार किया था कि करगिल वार के बाद पाक से विशेष दर्जा वापस ले लेना चाहिए था। संभावना है कि मोदी यह दर्जा वापस लेकर भूल सुधार कर सकते है।

भारत ने 1996 में पाक को किया उपकृत

भारत ने 1996 में पाक को मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया था। अब भाारत सुरक्षा को आधार पर पक से यह दर्जा वापस ले सकता है। 

ऐसे देते हैं दर्जा 

विश्व व्यापार संगठन के व्यापार एवं प्रशुल्क तटकर समझौते द्वारा मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) के दर्जे का नियमन किया जाता है। समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले देश एक दूसरे के साथ डब्ल्यूटीओं के अन्य सदस्य देशों के साथ आपसी भेद-भाव खत्म करने की प्रतिबद्धता जताते है। 

 
 
 

Related Articles

Back to top button