उत्तर प्रदेशफीचर्ड

पीएम आवास योजना में तीन वर्षों में बनेंगे 24 लाख 37 हजार आवास -योगी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मई 2000 में तत्कालीन भाजपा सरकार ने प्रदेश में उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी की स्थापना की थी। इसके बाद 2015 में डॉ अब्दुल कलाम के नाम पर यूनिवर्सिटी का नामकरण किया गया और आज इसके नवीन परिसर का लोकार्पण प्रधानमंत्री कर रहे हैं। मुख्यमंत्री मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राज्यपाल राम नाईक की उपस्थिति में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का यह प्राविधिक विश्वविद्यालय 621 सार्वजनिक संस्थाओं को संचालित करता है, जिससे 02 लाख 86 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं तकनीकी शिक्षाएं प्राप्त करते हैं। शिक्षा एवं अनुसंधान में यह प्राविधिक विश्वविद्यालय तत्पर है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के डिजीटल इण्डिया कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में भी यह विश्वविद्यालय अहम भूमिका निभा रहा है। कैशलेस ट्रांजेक्शन की दिशा में विश्वविद्यालय ने काम किया है। इसके अलावा पंजीकृत छात्रों को आधार नम्बर से जोड़ने का अभिनव काम भी यहां हुआ है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय का नामांकन, प्रश्नपत्र परीक्षा केन्द्रों में ऑनलाइन भेजने से लेकर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन डिजिटल तरीके से करने में भी विश्वविद्यालय ने पहल की है। आने वाले समय में विश्वविद्यालय द्वारा प्रदेश में बेरोजगारी कम करने के लिए टेक्निकल यूनिवर्सिटी मील का पत्थर साबित होगी।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज प्रदेश के अन्दर तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे युवाओं को कौशल विकास से जोड़ने की दिशा में भी महत्वपूर्ण काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में 312 करोड़ डिजिटल ट्रांजेक्शन पेमेन्ट का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ई-टेण्डरिंग लागू की गयी है, आने ई हॉस्पिटल की पहल की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अन्दर असमानता दूर हो, अमीरी-गरीब की खाई पटे, इस दिशा में काम हो रहा है। प्रदेश के अन्दर आने वाले समय में कौशल विकास के अन्तर्गत 05 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे। इसके लिए 06 लाख युवाओं का रजिस्ट्रेशन भी हो चुका है। उन्होंने कहा कि 10 लाख से अधिक लोगों को आवास उपलब्ध कराना हमारा लक्ष्य है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत तीन वर्षों में 24 लाख 37 हजार आवास निर्मित किये जायेंगे।  मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकार लक्ष्य निर्धारित नहीं कर पायी थी, लेकिन नवगठित सरकार 06 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों का रजिस्टेªशन कर चुकी है। 05 लाख 45 हजार परिवारों को पीएम आवास योजना के अन्तर्गत 01 लाख 20 हजार प्रति परिवार को पहली किश्त जारी कर दी गई है, जिनमें से कुछ को आज कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के करकलमों से स्वीकृत पत्र वितरित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्राविधिक विश्वविद्यालय में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का भव्य स्मारक, प्रख्यात वैज्ञानिकों की मूर्तियां भी भव्य पुस्तकालय में स्थापित हैं। वहीं 400 के.वी. लखनऊ-कानपुर डी.सी. पारेषण लाइन की बदौलत प्रदेश की बिजली आपूर्ति की क्षमता में इजाफा होगा।

जहां लोग सोचना बन्द करते हैं, पीएम मोदी उसके आगे सोचते हैं
इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए लखनऊ को चुनने पर प्रधानमंत्री का आभार जताया। वहीं उन्होंने कहा कि लोग जहां सोचना बन्द करते हैं, मोदी जी उसके आगे सोचते हैं। यूपी के एक सपूत को कल राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार प्रस्तुत करके प्रधानमंत्री ने प्रदेश की 22 करोड़ जनता, गांव, गरीब, दलित के बेटे का जो सम्मान करने की पहल की है, प्रदेश की जनता की ओर से मैं उनका अभिनन्दन करता हूं।

Related Articles

Back to top button