National News - राष्ट्रीयState News- राज्यTOP NEWSफीचर्ड

पीएम मोदी ने शुरू की फसल बीमा योजना

modi-in-mp-1-56c5a38c687ab_exlstदस्तक टाइम्स एजेंसी/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश के सीहोर में किसान मेले के दौरान बहुप्रतिक्षित फसल बीमा योजना की शुरूआत की। इस दौरान कुछ किसानों को उन्होंने फसल योजना का लाभ भी दिया।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जो लोग मोदी को किसान विरोधी कहते हैं वो लोग भी इस योजना पर सवाल उठाने का साहस नहीं कर पाएंगे।

सरकार की यह योजना किसानों की कई समस्याओं का हल कर देगी। किसान बीमा योजना के अंतर्गत अगर फसल बोने के बाद बारिश या किसी अन्य वजह से खराब हो जाती है तो उसके लिए किसानों को बीमा का लाभ दिया जाएगा।

 
 

पीएम ने दावा किया अगर अकेले एक किसान का भी नुकसान होता है तो उसे भी बीमा का लाभ मिलेगा। इसलिए मैं आपसे निवेदन करता हूं कि आप इस योजना का लाभ उठाएं जल्द से जल्द इसमें भागीदार बनें।

इससे पूर्व मोदी ने कहा कि, मैं मध्य प्रदेश के किसानों का दर्शन करने के लिए आया हूं उनका नमन करने के लिए आया हूं। शिवराज सिंह सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों के लिए काफी कुछ किया है। इसलिए यहां किसानों और सरकार ने मिलकर एतिहासिक उत्पादन किया है।

लगातार कम बारिश और सूखे से किसानों को जूझना पड़ रहा है इसके बावजूद भी किसान उत्पादन पर ज्यादा असर पड़ने नहीं दे रहे हैं। कृषि उत्पादन के क्षेत्र में चार साल तक श्रेष्ठता पुरस्कार जीतना वाकई काबिलेतारीफ है।

 
 

स्टार्ट अप इंडिया कार्यक्रम का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि मोदी ने कहा कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देना अब वक्त की जरूरत बन चुका है लेकिन जरूरी है कि पुरानी पंरपराओं के साथ प्रौद्योगिकी का तालमेल किया जाए। जो हमने स्टार्ट अप इंडिया कार्यक्रम शुरू किया है वो केवल आईटी सेक्टर के लिए नहीं है, यह कृषि क्षेत्र के लिए भी है।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने किसान मेले में जिस फसल बीमा योजना की शुरूआत की है उसके तहत खरीफ की फसलों के लिए दो फीसदी और रबी की फसलों के लिए किसानों को डेढ़ फीसदी प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इसके बाद फसल के साथ किसी तरह की बर्बादी होने पर किसानों को बीमा का लाभ दिया जाएगा। यह योजना खरीफ सीजन से लागू होगी।

Related Articles

Back to top button