जीवनशैली

पीरियड्स के समय महिलाओं को नहीं करने चाहिए ये 5 काम, नही तो बढ़ सकती है परेशानी

महिलाओं को हर महीने एक असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। मासिक धर्म ” Period ” महिलाओ के जीवन में सामान्य हैं जो कि हर माह आते हैं और लगभग 4 से 5 दिन तक रहता हैं। इस दौरान बहुत सारी महिलाओं को बहुत तकलीफ भी सहनी पड़ती हैं। पर कुछ महिलाओं को तकलीफ नहीं होती क्योकि वो सभी अपना ध्यान रखती हैं और ज्यादा जानकारियां रखती हैं।
पीरियड्स (Periods )में महिलाओ को नहीं करने चाहिए ये काम:
# बाथरूम में: पीरियड्स के समय अगर आप ज्यादा समय तक बाथरूम में रहती हैं तो आपकी ये आदत आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती हैं क्योकि टायलेट पर लगे बहुत से बैक्टीरिया आप के अन्दर जा सकते हैं।
# कॉफ़ी पीना: अक्सर बहुत सी महिलाओ को कॉफ़ी पीना पसंद होता हैं लेकिन पीरियड्स के दौरान कॉफ़ी पीना आपकी मुश्किलें बढ़ा सकता हैं।
# शराब का सेवन: महिलाये शराब पीती हैं लेकिन पीरियड्स के दौरान शराब से दूर रहना चाहिए। पीरियड्स के दौरान शराब पीने से महिलाओ के सर में दर्द, गुस्सा और चिडचिडा पन आने लगता हैं जो कि हानिकारक हैं।
# सिगरेट पीने की आदत: एक रिसर्च से पता चला हैं कि अगर महिलाये सिगरेट का सेवन करती हैं तो पीरियड्स के समय उन्हें ज्यादा दर्द की शिकायत हो सकती हैं।
# मीठा खाने की आदत: मीठा महिलाओं के लिए जहर के बराबर होता हैं। महिलाओं को मीठे के अधिक सेवन से बचना चाहिए क्योकि मीठा शरीर के खून को जमा देता हैं जिससे पीरियड्स में परेशानी होती हैं।

Related Articles

Back to top button