व्यापार

पेट्रोल पंप खोलकर आप भी मंथली कमाएं लाखों रुपये

अगर आपका मूड भी अपने बिजनेस को बढ़ाने का है या फिर आप भविष्य में नौकरी छोड़कर व्यापार करने का प्लान कर रहे हैं तो पेट्रोल पंप खोलना आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है. दिन पर दिन बाइक और कारों की बढ़ती संख्या के बीच पेट्रोल की डीजल की लगातार डिमांड बढ़ रही है. ऐसे में आप भी पेट्रोल पंप खोलकर अच्छा बिजनेस कर सकते हैं. फिलहाल देश में सरकारी कंपनियों इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) के अधिकतर पेट्रोल पंप हैं.पेट्रोल पंप खोलकर आप भी मंथली कमाएं लाखों रुपये

छह साल में 45 प्रतिशत पंप खुले
अक्टूबर 2017 के आंकड़े के अनुसार देश में करीब 60,799 पेट्रोल पंप हैं. इनमें से 45 प्रतिशत पेट्रोल पंप पिछले छह सालों में खुले हैं. पेट्रोल पंप की इस संख्या के साथ भारत अमेरिका और चीन के बाद तीसरे नंबर पर है. साल 2011 में 41,947 आउटलेट थे, जिसमें से 2,983 पेट्रोल पंप प्राइवेट कंपनियों जैसे रिलायंस इंडस्ट्रीज और एस्सार ऑयल के थे.

प्राइवेट कंपनियों की हिस्सेदारी कम
मौजूदा आंकड़ों के अनुसार देश में 5,474 आउटलेट दो प्राइवेट कंपनियों के हैं. इनमें एस्सार ऑयल 3,980 और शेष पेट्रोल पंप रिलायंस के हैं. ऐसे में एस्सार ऑयल अपना रिटेल बिजनेस बढ़ाने के लिए देशभर में नए पेट्रोल पंप खोलने की योजना पर काम रही हैं. इस बारे में कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर भी जानकारी दी है. अगर आप भी पेट्रोल पंप खोलने के इच्छुक हैं तो आवेदन कर सकते हैं.

एस्सार ऑयल के लिए ऐसे करें आवेदन
एस्सार ऑयल के पेट्रोल पंप खोलने के लिए ज्यादा जानकारी आप कंपनी की वेबसाइट www.essaroil.co.in से प्राप्त कर सकते हैं. आप कंपनी की फ्रेंचाइजी खोलने के लिए यहां पर क्लिक कर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. 12 पेज के इस फॉर्म में कंपनी ने तमाम जानकारियां मांगी हैं. इस फॉर्म को भरकर भेजने के बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू होगी.

ये जानकारियां मांगी
एस्सार ऑयल के फॉर्म में नाम, पते के साथ ही अगर आपके पास पेट्रोल पंप चलाने का पिछला अनुभव है तो उसे भी दे सकते हैं. बिना अनुभव वाले भी आवेदन कर सकते हैं. आप जहां पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं वहां आपकी जमीन है या लीज पर ले रखी है. इसके अलावा जमीन की लोकेशन भी बताएं, साथ ही इसमें आपको यह भी बताना होगा कि जमीन के आसपास किस तरह की कारोबारी गतिविधियां हो रही हैं.

देश में किस कंपनी के कितने पेट्रोल पंप

  • इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड—-26,489
  • हिन्दुस्तान पेट्रोलियम—-14,675
  • भारत पेट्रोलियम—-14,161
  • एस्सार ऑयल—-3,980
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज—-1,400
 

Related Articles

Back to top button