Business News - व्यापारNational News - राष्ट्रीय

पेट्रोल 32 पैसे प्रति लीटर सस्ता, डीजल 28 पैसे महंगा

दस्तक टाइम्स एजेंसी/ नई दिल्ली: पेट्रोल की कीमतों में 32 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। जबकि, डीजल 28 पैसे महंगा हो गया है। पेट्रोल की घटी कीमतें आज आधी रात से लागू होंगी। दिल्ली में अब पेट्रोल 59.63 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा। जबकि इससे पहले पेट्रोल की कीमत 59.95 रुपए प्रति लीटर थी। वहीं, डीजल 28 पैसे महंगे होने से अब 44.96 रुपए प्रति लीटर मिलेगा। 

 

103664-96112-59698-petrol-diesel700पेट्रोलियम कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन (आईओसी) ने यह घोषणा करते हुए कहा कि नयी दरें आज मध्यरात्रि से लागू होंगे।  अंतरराष्ट्रीय बाजार में नरमी के रख के बीच पेट्रोल की कीमत में यह लगातार छठी कटौती है। हालांकि आज की बढोतरी ने डीजल के दाम में तीन महीने की गिरावट पर विराम लगा दिया है। इससे पहले एक फरवरी को पेट्रोल के दाम चार पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम तीन पैसे प्रति लीटर कम किए गए थे।

हालांकि इससे पहले सरकार ने उत्पाद शुल्क बढाने की घोषणा कर दी थी ताकि अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों में नरमी से होने वाले फायदे को उठाया जा सके। सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में एक रपये प्रति लीटर जबकि डीजल पर उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये प्रति लीटर की बढोतरी की थी ताकि मौजूदा वित्त वर्ष की बाकी अवधि में 3200 करोड़ रपये अतिरिक्त जुटाए जा सकें। नवंबर के बाद से अब तक उत्पाद शुल्क में पांच बार बढोतरी की गई है। उल्लेखनीय है कि सार्वजनिक तेल कंपनी आईओसी, भारत पेट्रोलियम व हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर महीने पहली व 16वीं तारीख को पेट्रोल डीजल के दाम की समीक्षा करती है। इस बार भी 16 फरवरी को कीमतों में संशोधन होना था लेकिन कंपनियों ने इसे टाल दिया।

Related Articles

Back to top button