अन्तर्राष्ट्रीय

पेरिस आतंकी हमला : मां को भेजे गए ‘शहादत’ के संदेश से हुई तीसरे आतंकी की पहचान

foued-mohamed-aggad-afp_650x400_81449670151पेरिस: पेरिस के बेतेक्ला म्यूजिक हॉल और फुटबॉल स्टेडियम में हुए आतंकी हमले के बाद मारे गए तीसरे आतंकी की पहचान सीरिया से भेजे गए एक टेक्‍सट मैसेज से हुई है। उत्‍तर-पश्चिम फ्रांस में रह रही एक मां को सीरिया से भेजे गए इस संदेश में कहा गया था, ‘आपका बेटा 13 नवंबर को एक शहीद के रूप में मारा गया है।’

करीब चार सप्‍ताह तक अंधेरे में रही थी पुलिस
करीब चार सप्‍ताह तक पुलिस इस तीसरे हमलावर की पहचान करने में नाकाम रही थी। पेरिस हमले में 130 लोगों की मौत हुई थी। मारे गए इस आतंकी के वकील ने एक फ्रेंच अधिकारी के हवाले से बताया कि करीब 10 दिन पहले, स्‍ट्रासबर्ग में रह रही फाउद मोहम्‍मद अगाद की मां को अंग्रेजी में एक संदेश मिला।

आईएस भेजता है इस तरह के संदेश
मां को भेजे गए इस संदेश में कहा गया था कि उसका बेटा एक शहीद की तरह मारा गया है। इस्‍लामिक स्‍टेट आम तौर पर हमले में मारे गए आतंकियों के परिवार को संदेश भेजने के लिए इस तरह की भाषा का इस्‍तेमाल करता है। अगाद के डीएनए का उसके परिवार के सदस्यों से मिलान होने के बाद पिछले हफ्ते उसकी पहचान की गई थी।

सीरिया में ही रुक गया था अगाद
जांच में यह भी खुलासा हुआ है कि पेरिस के हमलावार स्‍वचालित हथियार के साथ आत्‍मघाती जैकेट पहनकर पेरिस में दाखिल हुए थे और उनका मकसद अधिक से अधिक लोगों निशाना बनाना था। 13 नवंबर के पेरिस हमले में सभी आतंकी या तो फ्रांस या बेल्जियम के थे। सूत्रों के अनुसार, 23 वर्षीय फाउद मोहम्मद अगाद अपने बड़े भाई और दोस्तों के एक समूह के साथ 2013 के अंत में सीरिया गया था। फ्रांस लौटने पर इस समूह के सात लोगों को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन अगाद सीरिया में रुक गया था।

 

Related Articles

Back to top button