ज्ञान भंडार

प्यारे पपी की शौच साफ नहीं की तो मालिक पर लगा जुर्माना

puppy_20161011_123533_11_10_2016मुंबई। यहां के मशहूर पर्यटक स्‍थलों में से एक मरीन ड्राइव पर लोग घूमने, मस्‍ती करने के लिए आते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसकी खूबसूरत पर दाग लगाने से नहीं चूकते। ऐसे ही तीन लोगों को कल बीएमसी ने पकड़ा जो मरीन ड्राइव पर अपने पेट्स के साथ घूमने आए और उन्‍हें शौच करवा रहे थे।

टीम ने जब उन्‍हें इस शौच को साफ करने के लिए कहा तो वो इन्‍कार करने लगे, इसके बाद टीम ने इन लोगों को 500-500 रुपए के चालान थमा दिए। अधिकारियों के अनुसार वो इस मामले में समझौता करके चलते हैं और अगर कोई अपने पालतू पशु की शौच साफ कर देता है तो उसे माफ कर जुर्माना नहीं वसूला जाता है।

बीएमसी द्वारा यहां सफाई के लिए मार्शल्‍स लगाए गए हैं जो सुबह 7-10 बजे और शाम 4-7 बजे तक नजर आते हैं। सॉलीड वेस्‍ट मैनेजमेंट देख रहे अतिरिक्त नगरपालिका आयुक्त संजय देशमुख के अनुसार हम शुरुआत में लोगों के साथ कठोरता नहीं बरत रहे हैं।

अब तक सी वार्ड में पांच मामले सामने आए हैं जहां पलतू पशुओं के मालिक उसे साफ करने के लिए तैयार हो गए तो हमने उन्‍हें माफ कर दिया जबकि ए वार्ड में तीन लोगों ने अपने पशु की शौच साफ करने से इन्‍कार किया तो उन पर 500 रुपए प्रति व्‍यक्ति के हिसाब से जुर्माना लगाया गया है।

आयुक्‍त के अनुसार हमने इलाके में मार्शल्‍स तैनात करने का निर्णय पैदल घूमने आने वाले लोगों के शिकायत के बाद लिया है। लोगों के अनुसार यह समस्‍या अन्‍य जगहों में भी नजर आती है। लोग अपने पालतू जानवरों को घुमाने निकलते हैं और उन्‍हें शौच करवाकर साफ तक नहीं करते। जिन लोगों को इंसान के खुले में शौच से तकलीफ होती है वो अपने पालतू जानवरों को खुले में शौच करवाकर भूल जाते हैं।

Related Articles

Back to top button