उत्तर प्रदेशफीचर्डराजनीतिराष्ट्रीयलखनऊ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संत कबीर की समाधि और मजार पर चादर चढ़ाकर शीश नवाया, गुफा का किया दर्शन

संतकबीर नगर : जाति-पंथ से परे होकर मानवता के धर्म का अनुपालन करने की सीख देने वाले संत कबीरदास की निर्वाण स्थली मगहर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। कल गोरखपुर में बारिश के चलते आज सुबह लखनऊ के एयरपोर्ट पर लैंड करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हेलीकॉप्टर से संतकबीर नगर के मगहर पहुंचे।

संत‍कबीर दास की परिनिर्वाण स्थली पर आयोजित जनसभा स्थल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथ उठाकर जनसभा में उपस्थित लोगों का अभिवादन किया। मगहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में सभा मंच पर सांस्कृतिक प्रस्तुति शुरू हो गई है। कबीर पंथियों का निर्गुण भजन चल रहा है। इससे पहले उन्होंने संत कबीर की समाधि और मजार पर चादर चढ़ाकर शीश नवाया। वह कबीर गुफा में भी गए। ऐसा कहा जाता है कि कबीर गुफा में संतकबीर दास ध्यान किया करते थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हैं। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने 24.9375 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली संतकबीर शोध अकादमी का शिलान्यास किया। वह क्षेत्र के विकास के लिए कई अन्य परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

पीएम मोदी की इस रैली को लोकसभा चुनाव के अभियान की शुरुआत के रूप में देखा जा रहा है। कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री इस रैली से न सिर्फ चुनाव अभियान का बिगुल बजाएंगे, बल्कि विरोधियों पर भी जमकर निशाना साधेंगे।इससे पहले लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही उनके मंत्रिमंडल के सदस्य, लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया, मुख्य सचिव राजीव कुमार, डीजीपी ओपी सिंह तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार हेलीकॉप्टर के बेड़े के साथ संतकबीर नगर रवाना हो गए। लखनऊ के एयरपोर्ट पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने लाल गुलाब देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। उनके साथ सीएम योगी आदित्यनाथ तथा कैबिनेट मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी व चौधरी लक्ष्मीनारायण भी गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी जाति-पंथ से परे होकर मानवता के धर्म का अनुपालन करने की सीख देने वाले संत कबीरदास की निर्वाण स्थली मगहर में 24 करोड़ 93 लाख 75 हजार रुपये की लागत से बनने वाली संतकबीर शोध अकादमी का शिलान्यास करने के साथ ही क्षेत्र के विकास के लिए कई अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगें। आजादी के बाद से यह पहला मौका है जब कोई प्रधानमंत्री मगहर आया है। संतकबीर दास की परिनिर्वाण स्थली मगहर में इस समय बारिश शुरू हो गई है। यहीं पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आने वाले हैं और वह सभा को संबोधित करेंगे। बारिश के बावजूद प्रधानमंत्री को सुनने के लिए आने वालों का क्रम जारी है। इसमें आम जनता के साथ बड़ी संख्या में कबीरपंथी शामिल हो रहे हैं। मगहर में प्रधानमंत्री को सुनने बड़ी संख्‍या में महिलाएं भी पहुंच रही हैं।

Related Articles

Back to top button