मनोरंजन

फिल्म रिव्यू: सच्ची घटना को पर्दे पर उकेरने की शानदार कोशिश है ‘सरबजीत’

112911-sarabjeet-1नई दिल्ली:उमंग कुमार द्वारा निर्देशित और ऐश्वर्या राय बच्चन द्वारा अभिनीत फिल्म ‘सरबजीत’ 20 मई को सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। यह फिल्म ‘सरबजीत सिंह’ के जीवन पर आधारित है, जिन्होंने गलती से भारत-पाकिस्तान की सीमा को पार कर लिया था और उन्हें पाकिस्तान की जेल में कैद कर लिया गया था, और उनकी मौत पाकिस्तान की एक जेल में साथी कैदियों द्वारा किए गए एक हमले में हो गयी थी।

सरबजीत एक बायोपिक फिल्म है जो बहन का भाई के लिए प्यार और सिस्टम से जंग पर आधारित है। फैंस लंबे समय से इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

फिल्म की कहानी

सरबजीत की बहन दलबीर कौर का रोल ऐश्वर्या राय बच्चन निभा रही हैं और फिल्म में ऋचा चड्ढा सरबजीत की पत्नी बनी हैं।फिल्म ‘सरबजीत’ पाकिस्तान की सीमा से लगे पंजाब के एक गांव भीखीविंड के हंसते-खेलते परिवार से शुरू होती है, जिसमें सरबजीत, उसकी पत्नी, दो बेटियां, पिता और बहन हैं।

सरबजीत अपनी पत्नी सुखप्रीत कौर से बहुत प्यार करता है। एक रात सरबजीत शराब के नशे में सीमा पार कर लेता है। पाकिस्तानी रेंजर उसे पकड़ लेते हैं। सरबजीत के गायब होने पर दलबीर उसकी शिकायत पंचायत में करती है, लेकिन कुछ भी पता नहीं चल पाता है।

फिर कहानी पाकिस्तान की जेल में क़ैद सरबजीत को दर्शाती है जिसे पाकिस्तानी सेना के लोग सरहद पार कर जाने की वजह से गिरफ़्तार कर ले जाते हैं। सरबजीत की रिहाई के लिए दलबीर पाकिस्तान जाती है, लेकिन बात नहीं बन पाती। इसके बाद शुरू होती है सिस्टम के खिलाफ जंग।

बात निर्देशन की

डायरेक्टर उमंग कुमार ने इस सच्ची घटना को बड़े पर्दे पर बड़ी बारीकी से उकेरने का पूरा प्रयास किया है। फिल्म में कई बार ऐसे सीन आएंगे जो आपको रुला देंगे।उमंग कुमार ने रियलिस्टिक कहानी को दर्शाने का पूरे दमखम के साथ निर्देशन की कमान संभाली है।

उन्होंने सन् 1990 की सच्ची घटना को बड़े पर्दे पर बड़ी बारीकी से उकेरने का पूरा प्रयास किया है। हालांकि उन्होंने फिल्म में ड्रामे का जबरदस्त तड़का तो जरूर लगाया, लेकिन कहीं न कहीं उन्हें और अधिक अच्छा कर दिखाने की जरूरत सी महसूस हुई।  वैसे कुमार ने कुछ अलग करने का भरसकर प्रयास किया है, जिसकी वजह से ऑडियंस की वाहवाही लूटने में काफी हद तक सफल रहे।

सभी ने निभाया है अपना बेहतरीन किरदार

इंडस्ट्री के सभी बेहतरीन कलाकारों ने इस फिल्म में काम किया है। सभी ने अपने रोल को बखूबी निभाया है। रणदीप हुड्डा का काम काबिले तारीफ है उन्होंने अपना सौ प्रतिशत इस फिल्म में दिया है। ऐश्वर्या राय ने भी बेहतरीन एक्टिंग की है। फिल्म में ऋचा, दर्शन कुमार और बाकी एक्टर्स ने भी अच्छा काम भी किया है।

ऐश्वर्या की कमबैक यह दूसरी फिल्म है। इसमें उन्होंने अपने अभिनय को न्याय देने के लिए कोई कोर-कसर बाकी नहीं रखी। वैसे ऐश्वर्या अपने रोल में बिल्कुल सटीक रहीं हैं।

कैसा है फिल्म का म्यूजिक

फिल्म का म्यूजिक अच्छा है। फिल्म में टुंग लक, ‘दर्द’ और ‘सलामत’ समेत कुल 9 गाने है। फिल्म के सभी गाने कहानी के साथ मैच करते हैं।फिल्म सरबजीत का म्यूजिक फिल्म के ही तरह शानदार है। फिल्म में हर मूड के गाने को डायरेक्टर ने परोसा है जो कहानी के साथ एकदम फिट बैठता है।

खुशी में टुंग लक, तो वहीं गम में ‘दर्द’ और प्यार में ‘सलामत’ जैसे गानों ने फिल्म को और उम्दा बना दिया है।

क्यों देखें फिल्म ‘सरबजीत’

यूं तो सरबजीत सिंह की कहानी के बारे में सभी ने पढ़ा या सुना होगा लेकिन यदि आप उनके बारे में और करीब से जानना चाहते है तो फिल्म को जरूर देखें, या फिर रणदीप हुड्डा की बेहतरीन एक्टिंग और ऐश्वर्या राय बच्चन के अब तक के सबसे अच्छे रोल के लिये आप इस फिल्म को देख सकते हैं।

रणदीप हुड्डा की बेहतरीन एक्टिंग और ऐश्वर्या राय बच्चन के अब तक के सबसे अच्छे रोल के लिये एक बार देख सकते हैं। अगर आपको बायोपिक फिल्म पसंद है तो ये फिल्म बिलकुल मिस न करें। रणदीप या ऐश्वर्या के फैन हैं तो भी ये फिल्म देखने जा सकते हैं।

 

Related Articles

Back to top button