ज्ञान भंडार

बड़ी कामयाबी, कश्मीर में एक और आतंकी ढेर

img_20161105015448-1कश्मीर : कश्मीर के शोपियन में मुठभेड़ के दौरान सेना ने एक आतंकी को मार गिराया है। जबकि इस मुठभेड़ में सेना का जवान भी घायल हुआ है।

अभी-अभी आ रही खबरों के मुताबिक, कश्मीर के शोपियन में सेना और आतंकियों के बीच भारी मुठभेड़ एक आंतकी को मार गिराया गया है। वहीं, सेना का एक जवान घायल  भी हुआ है। खबर लिखे जाने ते ये साफ नहीं हो पाया है कि आतंकी का संबंध किस संगठन है। 
वहीं, भारत-पाक सीमा पर लगातार बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अपने रेंजर्स को हटाकर सेना को तैनात कर दिया है। खबर है कि अंतरराष्‍ट्रीय सीमा के 190 किमी के दायरे में पाक रेंजर्स की जगह सेना को तैनात किया जा रहा है। बॉर्डर पर हो रहे इस बदलाव की जानकारी बीएसएफ ने दी है। बीएसएफ के अनुसार, पाकिस्तानी सेना को हथियार के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात किया गया है।
हालांकि ये स्पष्ट नहीं है कि पाकिस्तानी सेना ने रेंजर पोस्ट अपने काबू में कर लिया है, लेकिन पिछले 8-9 दिनों से गाड़ियों में सैनिकों को लाया जा रहा है। भारी संख्या में हथियार भी लाए जा रहे हैं। इस बारे में अभी तक कोई खुफिया जानकारी नहीं मिल सकी है कि पाकिस्तानी सेना फिलहाल क्या कर रही है?
 भारत की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से ही सीमा पर लगातार तनाव बना हुआ है। माना जा रहा है कि ये महीने के आखिरी तक और बढ़ेगा क्योंकि पाक आर्मी चीफ राहिल शरीफ इस महीने रिटायर हो रहे हैं। सीमा पर तनाव से उनकी सेवा का विस्तार किया जा सकता है।
भारतीय सैनिक मनदीप सिंह का शव क्षत-विक्षत करने की पाकिस्तान को बड़ी कीमत चुकानी पड़ी। दिवाली से पहली रात 29 अक्टूबर को सेना ने एलओसी पर तोपों का इस्तेमाल कर चार पाकिस्तानी चौकियां तबाह कर दी थीं। इस कार्रवाई में 40 पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए थे। सरकारी सूत्रों ने पहली बार इस बात की पुष्टि की है कि पाकिस्तान पर हमले के लिए सेना ने तोपों का इस्तेमाल किया। साल 2003 में संघर्ष विराम समझौता होने के बाद पहली बार एलओसी पर तोपों से हमला किया गया है।
 

Related Articles

Back to top button