राष्ट्रीय

बांग्‍लादेश में अपनी बहन बेटी तक को नहीं छोड़ते हैं लोग, यहाँ की सच्‍चाई आपके होश उड़ा देगी

ये तो हम सभी जानते हैं कि बांग्लादेश भारत का पड़ोसी देश है लेकिन इससे पहले ये भारत का ही अभिन्न अंग हुआ करता था। बता दें कि सन 1947 में भारत की आजादी के समय ही बांग्लादेश कटकर पाकिस्तान का हिस्सा बना और साल 1971 में बंगला मुक्ति संग्राम के बाद भारत के सैन्य प्रयोग द्वारा एक अलग देश बना। वैसे देखा जाए तो बांग्लादेश से जुड़ी ऐसी कई बातें हैं, जिनके बारे में काफी कम लोगों को जानकारी है। तो आज हम आपको वहां के बारे में कुछ चौंका देने वाली जानकारी देंगे जिसे सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे।बांग्‍लादेश में अपनी बहन बेटी तक को नहीं छोड़ते हैं लोग, यहाँ की सच्‍चाई  आपके होश उड़ा देगी सबसे पहले तो आपको बता दें कि बांग्लादेश में लड़कियों की लाइफ बेहद ही मुश्किल होती है आज भी कई देश ऐसे हैं जहां लड़कियों की जिंदगी बद से भी बदत्‍तर है उनमें से एक देश है बांग्‍लादेश। जी हां अगर रिपोर्ट की माने तो बांग्लादेश बाल विवाह के मामले में काफी खराब स्थिति में है। यहां 65 फीसदी लड़कियों की शादी कम उम्र में दोगुने उम्र के मर्दों से कर दी जाती है।

 

दरअसल आपको बता दें कि यूनिसेफ के द्वारा करवाए गए एक सर्वे में यह रोचक खुलासा हुआ है कि बाल विवाह के मामले में बांग्लादेश का नंबर नाइजीरिया के बाद आता है यही नहीं पूरी दुनिया में बाल विवाह के मामले में बांग्लादेश दूसरे नंबर पर आता है। बंगलादेश में सैकड़ों मामले हर साल ऐसे भी आते हैं जिसमें केवल पैसे या अन्य परिवारिक दबाव के चलते कम उम्र की लड़कियों की शादी बुजुर्गों के साथ कर दी जाती है।

 

बांग्लादेश में हर साल 80 से अधिक फिल्में बनती हैं। बांग्लादेश में भारतीय फिल्म स्टार राहुल रॉय की गिनती बड़े स्टार्स में होती है। बांग्लादेश की 80% आबादी किसान है। जो खेती पर निर्भर है। बांग्लादेश कपड़ों के निर्यात से सर्वाधिक आमदनी प्राप्त करता है। बांग्लादेश के लोग कम मुस्कराते हैं।

हाल ही में बांग्लादेश की 15 साल की लड़की नासोइन अख्तर की शादी की फोटोज सामने आई है जो कि छठी कक्षा में पढ़ती है और इस लड़की की शादी दोगुनी उम्र के दूल्हे से कर दी गई। बता दें कि बाल-विवाह के मामले में बांग्लादेश दूसरे नंबर पर आता है। वहीं इसके बाद कम उम्र में लड़कियों की शादी होने के कारण उन्‍हें कच्ची उम्र में ही प्रेग्नेंसी का दर्द झेलना पड़ता है। जबकि कानून के अनुसार 18 साल से पहले शादी करना इलीगल है। इतना ही नहीं कुछ ऐसे भी केस सामने आए हैं जिसमे नवजात बच्चों की भी शादी करवा दी जाती है।

छोटा सा बांग्‍लादेश आबादी के मामले में बड़े-बड़े देशों को मात देता है। यह बहुत हैरानी की बात है कि बांग्लादेश जैसा छोटा देश आबादी के मामले में दुनिया में आठवें नंबर पर आता है जो एक बहुत ही गंभीर बात है। बांग्लादेश में प्रति वर्गकिमी 3000 लोगों की औसत आबादी रहती है।

बांग्लादेश में वेश्यावृत्ति को कानूनी मान्यता प्राप्त है और आंकड़ों के अनुसार बांग्लादेश में करीब 100,000 से भी ज्यादा महिलाएं देह व्यापार का हिस्सा बना बनी हुई है। इसके अलावा बांग्लादेश में दुनिया का सबसे बड़ा वेश्यालय भी है जहां करीब 13 लड़कियां और महिलाएं काम करती हैं।

Related Articles

Back to top button