मनोरंजन

बाबा की एक झलक पाने के लिए तरसते थे लोग, तैमूर से ज्यादा फेमस थे संजू !

29 जून के दिन दर्शकों को एक्टर संजय दत्त की जिंदगी के तमाम विवादित और अनसुने किस्से फिल्मी पर्दे पर देखने को मिलेंगे. ये दिन खुद संजय दत्त के लिए भी खास रहेगा. बाबा के नाम से मशहूर संजय दत्त हमेशा से ही सुर्खियों में रहे हैं. चाहे वे पर्सनल लाइफ को लेकर हो या विवादों में रहकर. फिल्मी बैकग्राउंड होने के कारण जन्म के बाद से ही उन्हें स्टार्स की तरह हाथोहाथ लिया गया. दिग्गज अदाकारा नरगिस और एक्टर-राजनेता सुनील दत्त की संतान होने के नाते वे हमेशा मीडिया की नजरों में रहे. स्टारकिड की पॉपुलैरिटी की बात करें तो आज करीना-सैफ के बेटे तैमूर इस लिस्ट में सबसे ऊपर माने जाते हैं. लेकिन अपने समय में संजय दत्त को लेकर ये दीवानगी काफी ज्यादा थी. आइए जानते हैं कैसे.
बाबा की एक झलक पाने के लिए तरसते थे लोग, तैमूर से ज्यादा फेमस थे संजू !
संजय दत्त की जिंदगी पर यासीर उस्मान ने एक किताब लिखी है. इसमें उन्होंने तमाम रिसर्च और संजय दत्त के करीबियों से बातचीत के आधार पर तथ्यों को पेश करने का दावा किया है. किताब में उन्होंने संजय दत्त की पैदाइश के दौरान उन्हें लेकर मीडिया की हाईप का दिलचस्प तरीके से जिक्र किया है.

किताब के मुताबिक, संजय दत्त हमेशा से ही स्पॉटलाइट में रहे हैं. पैदा होने के बाद से ही प्रिंट मीडिया और फिल्मों में उन्हें लेकर खबरें छाई रहती थीं. कई फिल्मी मैगजीन में संजू को कवर करने के लिए होड़ मची हुई थी. हालांकि उस दौर में आज की तरह खबरों को पहुंचाने का माध्यम नहीं था. बावजूद बॉलीवुड के तमाम फोटोग्राफर्स की नजर नरगिस-सुनील के बेटे संजय दत्त पर टिकी रहती थी.

किताब में इस बात का जिक्र है कि संजय दत्त के जन्म के बाद उनके नामकरण के लिए एक मैगजीन ने पाठकों से सुझाव मांगे थे. जिसके तहत लोगों ने सुनील दत्त और नरगिस को कुछ नाम सुझाए थे. उस दौर में भी किसी स्टारकिड का इस कदर चर्चा में रहना लोगों में उसके प्रति क्रेज को दिखाता है. बचपन से ही संजय दत्त मीडिया के फेवरेट रहे हैं.

बता दें, संजय की किताब ”Sanjay Dutt: The Crazy Untold Story of Bollywood’s Bad Boy” में तमाम दावे सामने आने के बाद इसपर विवाद खड़ा हुआ था. जिसके बाद संजय ने तथ्यों पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि ”इसमें जिक्र की गई तमाम बातें मनगढ़ंत हैं. ये मेरी ऑफिशियल बायोग्राफी नहीं है. मेरी ऑफिशियल बायोग्राफी जल्द आएगी.” उन्होंने किताब पर कानूनी कार्रवाई करने की भी बात कही थी.

संजय दत्त की जिंदगी एक रोलर-कोस्टर की तरह रही है, जिसमें कई बार उतार-चढ़ाव देखने को मिले. संजय दत्त ने अपनी जिदंगी हमेशा ही फुल ऑफ लाइफ बिताई है. तभी तो उनकी जिंदगी के हर पहलुओं को जानने के बाद खुद राजकुमार हिरानी, विधु विनोद चोपड़ा और रणबीर कपूर को भरोसा ही नहीं हुआ कि ये संजय के साथ सच में हुआ है.

संजय दत्त की जिंदगी के किस्से बेहद रोचक और खतरनाक थे. एक बयान में विधु विनोद चोपड़ा ने कहा, ”हमने संजय की 308 गर्लफ्रेंड्स और अमेरिका की सड़कों पर बस का टिकट खरीदने के लिए भीख मांगने वाली बात का सच जानने के लिए रिसर्च किया. इसके बाद हमें ये महसूस हुआ कि जो कुछ उन्‍होंने बताया वह सच है.”

बता दें. ‘संजू’ का निर्देशन राजकुमार हिरानी ने किया है. फिल्म में सोनम कपूर, विक्की कौशल, दीया मिर्जा, परेश रावल और अनुष्का शर्मा भी अहम किरदार में नजर आएंगे. ये फिल्म 29 जून को रिलीज होने जा रही है.

Related Articles

Back to top button