राष्ट्रीय

बुलेट ट्रेन को लेकर लालू का पीएम से सवाल, केवल एक प्रोजेक्‍ट पर इतना खर्च क्‍यों?

पटlalu640_650x400_81447049522ना: राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) अध्यक्ष एवं पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना की उपयोगिता पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने मंगलवार को इस बारे में एक पत्र लिखा है। लालू ने इस पत्र के माध्यम से बुलेट ट्रेन परियोजना से संबंधित कई सवाल पूछे हैं और प्रधानमंत्री से इसका जवाब मांगा है। लालू ने इस पत्र की एक प्रति रेल मंत्री सुरेश प्रभु को भी भेजी है।

पत्र में लालू ने लिखा है कि देश में जहां लाखों लोग हर साल गरीबी, बीमारी और कुपोषण के कारण मर जाते हैं, वहां करीब एक लाख करोड़ रुपये लागत वाली बुलेट ट्रेन परियोजना का औचित्य क्या है? उन्होंने इस परियोजना को ‘सफेद हाथी’ बताते हुए कहा है कि सिर्फ एक परियोजना के लिए इतनी राशि खर्च करने की क्या जरूरत है।

लालू ने आगे लिखा है, ‘छोटी दूरी की इस महंगी परियोजना से देश की कितनी आबादी को फायदा होगा, यह केन्द्र सरकार की बेमेल प्राथमिकताओं की मिसाल है।’ उन्होंने किसानों और गरीबों के हितों की अनदेखी का आरोप लगाते हुए कहा है कि एक लाख करोड़ रुपए लागत वाली इस परियोजना की जरूरत के संबंध में प्रधानमंत्री और रेल मंत्रालय को चाहिए कि वे देश को इस बारे में बताएं।

लालू प्रधानमंत्री मोदी को लिखे इस पत्र को ट्विटर पर भी साझा किया है। लालू ने पत्र में लिखा है कि कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा देश की बुनियादी जरूरत है। लेकिन ऐसे तमाम जरूरतों के बजट में कटौती कर, गरीबों-किसानों को नजरअंदाज कर बुलेट ट्रेन लाई जा रही है। देश की बड़ी आबादी के साथ यह क्रूर मजाक है।

 

Related Articles

Back to top button