फीचर्डव्यापार

बैंक फिर लोगों को दे सकती है बड़ा झटका, 1 लाख 13 हजार ATM हो सकते हैं बंद

आज के समय में भारत में हर एक व्यक्ति ATM का इस्तेमाल करता है। लोग ज्यादातर ATM का इस्तेमाल इसलिए करते है, क्योंकि एटीएम से पैसा निकालना बहुत आसान है और साथ ही जेब में ज्यादा कैश लेकर घूमना नहीं पड़ता है।

एटीएम का यह भी फायदा है कि आप कहीं भी कैश निकाल सकते है और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता है। अगर एटीएम एकदम से बंद हो जाते है, तो इससे लोगों को बहुत परेशानी हो सकती है। यह जानकारी मिली है कि 31 मार्च 2019 को भारत के करीब 50 प्रतिशत एटीएम बंद हो सकते हैं। चलिए जानते इसके बारे में……

दरअसल, एटीएम बंद होने की जानकारी कॉन्फिड्रेशन ऑफ एटीएम एंडस्ट्री यानि कैटमी ने साझा की है। कैटमी की रिपोर्ट के अनुसार, इस समय देश में करीब 2,38,000 एटीएम सक्रिय है, जिसमें से 1,13,000 एटीएम महीने के आखिर तक बंद हो सकते है।

रिपोर्ट के अनुसार, एटीएम को इसलिए बंद किया जा रहा है, क्योंकि ये एटीएम अपग्रेड नहीं है। अब एटीएम संचालन कंपनियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, जब से नोटबंदी हुई थी, तब से एटीएम को अपडेट करना पड़ा था। क्योंकि अब 2000 और 100 रुपए के नोट का साइज अलग है, जिसकी वजह से एटीएम को अपग्रेड करना जरूरी है।

नोटबंदी के बाद से ही नोटों का साइज अलग हो गया है, जिसकी वजह से एटीएम के खाचों को चेंज किया जा रहा है। लेकिन इनका खर्च 3,000 करोड़ का आ रहा है। बैंक्स एटीएम के इस खर्च का भुगतान करने को तैयार नहीं है, जिसकी वजह से एटीएम बंद किए जा रहे हैं।

बता दें कि एटीएम के रखरखाव और संचालन का दूसरी कंपनियां करती है और इसका कंपनियों को कोई भी एक्ट्रा खर्चा नहीं मिलता है। अगर बैंक एटीएम संचालन की जिम्मदारी लेती है, तो अपडेट का काम आसान हो सकता है।

Related Articles

Back to top button