व्यापार

बैंक में पेंशन जमा करने के नाम पर लाखों का घोटाला

atal-pension-yojana-408-1-1425729528बैंक में पेंशन जमा कराने के नाम पर लाखों रुपए का घोटाला सामने आया है। तत्कालीन यूडीसी ने राशि भाई व एक अन्य के खाते में जमा कराई।इस सिलसिले में पीएफ कार्यालय के यूडीसी और दो खाताधारकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

सेवानिवृत्त कर्मचारियों को मासिक पेंशन का भुगतान करने वाले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से एसबीबीजे के जालोरी गेट स्थित शाखा के बैंक खातों में जमा होने के लिए भेजे 9.19 लाख रुपए की गड़बड़ी की गई है।

जांच में गड़बड़ी की पुष्टि 

यह घोटाला अप्रेल 2013 का है। पीएफ कार्यालय की जांच में गड़बड़ी की पुष्टि होने के बाद पीएफ कार्यालय जोधपुर के तत्कालीन यूडीसी, उसके भाई व एक अन्य के खिलाफ चौपासनी हाउसिंग बोर्ड थाने में नामजद एफआईआर दर्ज कराई गई है। बैंक कर्मचारियों की भूमिका भी संदिग्ध हो सकती है।

धोखाधड़ी का मामला दर्ज 

थानाधिकारी जब्बर सिंह के अनुसार झंवर रोड पर पीएफ कार्यालय के लेखाधिकारी विकास पुत्र जयकिशन गोयल की ओर से तत्कालीन यूडीसी अश्विन सोनी पुत्र दर्शनलाल सोनी, उसके भाई नीरज सोनी तथा एसबीबीजे में बचत बैंक खाता धारक विजय कुमार के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है।

खाते में राशि जमा हुई थी

आरोप है कि अश्विन सोनी कार्यालय में सामाजिक सुरक्षा सहायक (यूडीसी) था। उसकी पेंशन शाखा में पहली पोस्टिंग नवम्बर 2010 से नवम्बर 2011 तक रही। इस अवधि में 5 बार विजय कुमार के खाते में राशि जमा हुई थी। जो पेंशनर्स के खाते में जमा होनी चाहिए थी।
जांच सौंपी गई है
इसके बाद वह लेखा शाखा चला गया, जहां से अगस्त 2012 से अक्टूबर 2013 तक फिर से पेंशन शाखा में रहा। इस अवधि में छह बार विजय कुमार तथा 16 बार नीरज सोनी के खाते में राशि जमा हुई थी। उप निरीक्षक गणपतलाल को जांच सौंपी गई है।
 
एेसे हुआ गड़बड़झाला
पीएफ ऑफिस की ओर से संबंधित बैंक को पेंशन का विवरण तथा उनके खाते में जमा की जाने वाली राशि तथा पेंशनर्स का विवरण बैंक रिकॉन्सीलेशन स्टेटमेंट (बीआरएस) के माध्यम से हर माह बैंक को भेजा जाता है।
 
अप्रेल 2013 में पेंशन जमा करने के लिए राशि का विवरण मासिक बीआरएस से भेजा गया था, जो निरस्त पीपीओ था। यह पीपीओ फिर से सक्रिय कभी नहीं हो सकता था, लेकिन इसे गलत तरीके से सक्रिय कर पेंशन व एरियर राशि जारी की गई।
 
वहीं 60732 रुपए भुगतान के लिए एसबीबीजे जालोरी गेट शाखा भेजे गए थे। जबकि बैंक ने 732 रुपए ही जमा किए। वहीं, मगराज जैन के खाते में पेंशन भुगतान के लिए 76482 रुपए (एरियर राशि) भेजी गई थी। खाते में सिर्फ 1482 रुपए ही जमा हुए थे।
 
जबकि गुमानसिंह के खाते में पेंशन के लिए 6200 रुपए एरियर राशि भेजी गई थी, लेकिन बैंक ने खाते में एक रुपए भी जमा नहीं कराया।
 
इसके अलावा अप्रेल 2013 में विजयकुमार के खाते में 1,36,586 तथा 3,62,979 रुपए और नीरज सोनी के खाते में 2,78,250 रुपए बतौर पेंशन जमा कराए गए थे। जबकि कार्यालय की ओर से कोई राशि भेजी ही नहीं गई थी।
 
 
 

Related Articles

Back to top button