मनोरंजन

बड़ी खबर: “डॉ. हाथी” की मौत के बाद 99 साल की उम्र में इस मशहूर हस्ती का निधन

साल 2018 देश की मशहूर हस्तियों के लिए बेहद ही बुरा साबित हुआ है. इस साल देश के कई राजनेता, फ़िल्मी सितारे और मशहूर हस्तियों ने हमारा साथ छोड़ा है. साल 2018 की शुरुआत में बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा श्रीदेवी के निधन ने लोगों झकझोर दिया था. उनकी मौत से बॉलीवुड को बड़ा झटका लगा था. श्रीदेवी के निधन के बाद टीवी जगत के मशहूर कलाकार कवि कुमार आजाद का अचानक दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” टीवी सीरियल में हंसराज हाथी का शानदार किरदार निभाने वाले डॉ. हाथी की मौत ने टीवी जगत को बड़ा झटका दिया है.

99 साल की उम्र में इस मशहूर हस्ती का निधन
साल 2018 अभी खत्म हुआ नहीं है कि देश को एक और बड़ा झटका लगा है. देश की मशहूर हस्तियों की मौत का सिलसिला जारी है. अभी लोग डॉ. हाथी की मौत से उभरे नहीं थे कि एक और बुरी खबर आ रही है, जिसे जानने के बाद आपके भी होश उड़ जायेंगे. 12 जुलाई को सुबह-सुबह तड़के एक और मशहूर हस्ती के निधन की खबर ने लोगों को सदमे में डाल दिया है. 99 साल की उम्र में अध्यात्मिक गुरु दादा वासवानी का निधन हो गया है. गुरुवार को सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली है. उनके निधन के बाद देश में हर तरफ शौक की लहर दौड़ गयी है.

दादा वासवानी- साधु वासवानी मिशन के प्रमुख थे. उन्होंने 150 से ज्यादा किताबें लिखी हैं. दुनियाभर में वह शाकाहार और पशु अधिकारों को बढ़ावा देने व गैर-सांप्रदायिक आध्यात्मिक के रूप में पहचाने जाते थे. उनका 2 जन्म 1918 को हुआ था. उनका पूरा नाम जशन पहलराज वासवानी था. वह जिस संस्था के प्रमुख थे, उस संस्था के देशभर में कई केंद्र हैं. पुणे स्थित मिशन मुख्यालय में उनके अंतिम दर्शन के लिए लोगों का हुजूम उमड़ेगा.

गौरतलब है कि दादा वासवानी चार भाई और तीन बहन थे. उनके पिता हैदराबाद में शिक्षक थे. उनके निधन की पुष्टि साधु वासवानी मिशन ने आज सुबह की है. उनकी तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि “पवित्र गुरुवर दिवस 12 जुलाई को हमारे प्रिय दादा जेपी वासवानी हमें छोड़कर चले गए.” दादा वासवानी ने दुनियाभर में अपना भाषण देकर अपने अमूल्य विचार साझा किये थे. संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने साल 1998 में उन्हें ‘यू थैंट पीस अवॉर्ड’ से नवाजा था. इसी के साथ उनके 99 वें जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी जी ने वीडियो कांफ्रेंस करके लोगों को संबोधित किया है.

Related Articles

Back to top button