व्यापार

बड़ी खबर: SBI ने आवास ऋण की ब्याज दर को घटा दी

मुंबई: देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सस्ते मकानों के आवास ऋण पर ब्याज दर घटा दी है . बैंक ने 0.25% तक की कटौती की है. नई महिला ग्राहकों को अब इस योजना के तहत 8.35 प्रतिशत की दर पर आवास ऋण उपलब्ध होगा.

बड़ी खबर: SBI ने आवास ऋण की ब्याज दर को घटा दी

उल्लेखनीय है कि देश का यह सबसे बड़े बैंक आवास ऋण बाजार में सबसे आगे हैं और इसकी हिस्सेदारी 26 फीसदी है. उसकी आवास ऋण पर दर 8.60% थी जो अभी सबसे कम थी. यह अब और कम हो गई है.आवास ऋण बाजार का दूसरा सबसे बड़ा कारोबारी एचडीएफसी महिला ग्राहकों को 75 लाख रुपए तक का आवास ऋण 8.65% की दर पर उपलब्ध करा रहा है. अन्य वर्ग के ग्राहकों से बैंक 8.7% ब्याज ले रहा है. निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक आईसीआईसीआई बैंक इतनी ही न्यूनतम दर की पेशकश कर रहा है.

ये भी पढ़े: नशे में धुत था मोदी के इस डिप्टी सीएम का बेटा, एयरलाइंस ने फ्लाइट में नहीं चढ़ने दिया

स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक (राष्ट्रीय बैंकिंग) रजनीश कुमार ने बताया कि पुरुष ग्राहकों के लिए यह सीमित अवधि की योजना 31 जुलाई तक के लिए उपलब्ध है. इसमें वेतनभोगी वर्ग के लिए ब्याज दर 0.20% घटाकर 8.40% की गई है, जबकि गैर-वेतनभोगी वर्ग के लिए इसमें 0.15% की कटौती की गई है. सरकार की नई योजना के तहत 30 लाख रुपए से कम का आवास ऋण सस्ते मकानों की श्रेणी में आएगा और इस पर 2.67 लाख रुपए की वार्षिक सब्सिडी मिलेगी. वहीं महिला ग्राहकों के लिए इस योजना के तहत ब्याज दर में 0.25% की कटौती उपलब्ध होगी और उन्हें 8.35% दर पर आवास ऋण उपलब्ध होगा.

Related Articles

Back to top button