फीचर्डव्यापार

बड़ी खुशखबरी: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक 21 अगस्त से होगा शुरू, पीएम मोदी करेंगे लॉन्च

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPBB) के लॉन्च की घोषणा कर दी गई है. इसी महीने 21 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसको लॉन्च करेंगे. सूचना प्रसारण मंत्रालय के एक वरिष्ठ अध‍िकारी ने इसकी जानकारी दी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आईपीबीबी को लॉन्च करने के बाद इसकी 650 शाखाओं में काम शुरू हो जाएगा. देश के हर जिले में इसकी कम से कम एक ब्रांच होगी. इन शाखाओं के जरिये आईपीबीबी बैंक‍िंग सेवाएं ग्रामीण और दूर-दराज इलाकों में देगा.

बैंक की शाखाओं के अलावा देश में स्थ‍ित 1.55 लाख पोस्ट ऑफ‍िस में से भी बैंक‍िंग सेवाए ली जा सकेंगी. अध‍िकारी ने बताया कि सरकार इस साल के आख‍िरी तक 1.55 लाख पोस्‍ट ऑफिस ब्रांचों को IPPB से जोड़ने की कोश‍िश करेगी. जैसे ही यह काम होगा, वैसे ही यह देश के सबसे बड़े बैंक‍िंग नेटवर्क के तौर पर काम करने में सफल हो पाएगा.

क्या सुविधाएं मिलेंगी?

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में आपको अन्य बैंकों की तरह ही सुविधाएं मिलेंगी. इसमें फंड ट्रांसफर और बचत खाता खुलवाने समेत अन्य कई सेवाएं मिलती हैं. आईपीबीबी न सिर्फ ड‍िजिटल बैंक‍िंग की सुविधा मुहैया कराएगा, बल्क‍ि यह ग्रामीण बैंक‍िंग पर भी फोकस रखेगा.

पोस्ट ऑफ‍िस पेमेंट्स बैंक में तीन तरह के बचत खाते खुलवाए जा सकेंगे. इन तीनों तरह के खातों में किसी भी तरह का मिनिमम बैलेंस बनाए रखने की शर्त नहीं है. इसके अलावा डुअर स्टेप बैंक‍िंग की सुविधा भी इन खातों के साथ मिलेगी.

Related Articles

Back to top button