टॉप न्यूज़फीचर्डव्यापार

बड़ी खुशखबरी : EPFO के एकाउंट होल्डर्स को मिलेगा अपने सपनों का घर

नयी दिल्ली : क्या आप ईपीएफओ के खाता धारक हैं, तो ध्यान दें आपके लिए एक खुशखबरी है. खबर है कि ईपीएफओ ने एकाउंट होल्डर्स के लिए हाउसिंग स्कीम का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी (सीबीटी) की दिसंबर में होने वाली बैठक में इस ड्रॉफ्ट को पेश किया जाएगा. वहां से ग्रीन सिग्नल मिलते ही ईपीएफओ मेंबर्स के लिए हाउसिंग प्रॉजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा.

बड़ी खुशखबरी : EPFO के एकाउंट होल्डर्स को मिलेगा अपने सपनों का घरसंभावना जतायी जा रही है कि लोकसभा चुनावों से पहले इस हाउसिंग प्रॉजेक्ट योजना को लॉन्च किया जाएगा. नवभारत टाइम्स में छपी खबर के अनुसार ईपीएफओ के सदस्य विरजेश उपाध्याय ने  बताया कि ईपीएफओ अपने मेंबर्स के लिए हाउसिंग स्कीम को सस्ते दामों में उपलब्ध कराना चाहता है. निश्चित रूप से इस स्कीम में कुछ शर्तें भी जुड़ी हुई होंगी. हम सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

कैसी होगी प्रक्रिया 

ईपीएफओ अपने एकाउंट होल्डर्स के लिए नेशनल हाउसिंग एसोसिएशन बनायेगा, जो  सभी राज्यों में भूमि अधिग्रहण का काम करेगा. उसी जमीन पर  हाउसिंग प्रॉजेक्ट बनेंगे. इसके बाद बिल्डर्स कंपनियों से बातचीत कर उन्हें हाउसिंग प्रॉजेक्ट का काम दिया जायेगा. ईपीएफओ घर खरीदने के लिए लोन भी देग. बताया जा रहा है कि एकाउंट होल्डर्स को काफी कम कीमत पर घर उपलब्ध कराया जायेगा.

पात्रता की शर्तें

इस योजना के तहत ईपीएफओ जिन्हें मकान उपलब्ध करायेगा उनके लिए कुछ शर्तें निर्धारित की गयी हैं. मसलन जिनका अपना मकान नहीं हैं उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा. सदस्य का खाता कम-से-कम 3 साल पुराना होना चाहिए. साथ ही घर खरीदने के लिए पीएफ खाते से 90 प्रतिशत की राशि निकालने की छूट मिलेगी. जो राशि लोन ली जाएगी, उसकी ईएमआई भी पीएफ खाते के जरिए चुकाई जा सकती है.

Related Articles

Back to top button