अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराज्य

भगोड़े मेहुल चौकसी को भारत भेज दिया जाये : प्रधानमंत्री गस्टन ब्राउन

मेहुल चोकसी के वकील का कहना है कि वह एंटीगुआ एंड बारबुडा का नागरिक है, भारत का नहीं, इसलिए उसे वापस भेजा जाना चाहिए। पंजाब नेशनल बैंक के साथ कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में मेहुल चोकसी मुख्य आरोपी है।

सेंट जोंस : हजारों करोड़ रुपए का घोटाला कर विदेश भागने वाले भारतीय हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के मामले में भारत ने डोमिनिका सरकार को साफ शब्दों में कह दिया है कि भारत का नागरिक है और उसके संगीन अपराध किया है, इसलिए उसे भारत के हवाले किए जाए। इस बीच, एंटिगुआ के प्रधानमंत्री गस्टन ब्राउन ने बताया है कि डोमिनिका में एयरपोर्ट पर भारत का प्राइवेट जेट तैयार खड़ा है।

पीएम ब्राउन ने यह भी कहा है कि मैं डोमिनिका सरकार से गुजारिश करता हूं कि मेहुल चोकसी को भारत प्रत्यर्पित कर दिया जाए। यदि उसे एंटिगुआ भेजा गया तो उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा सकेगी। इससे पहले पंजाब नेशनल बैंक से जुड़े घोटाले में फरारी काट रहे हीरा करोबारी मेहुल चोकसी की तस्वीरें सामने आई हैं। डोमिनिका के क्रिमिनिल इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट की कस्टडी में भारत के भगोड़े हीरा कारोबारी की हालत सही नहीं है। मेहुल को चार दिनों पहले गिरफ्तार किया गया था। उसकी जो ताजा फोटो सामने आई है उसमें मेहुल की आंखें लाल हैं और हाथ में भी मारपीट के निशान दिख रहे हैं। तस्वीरों में दिख रहा है कि उसके हाथ पर चोट है।

मेहुल की ये तस्वीरें एंटीगुआ न्यूज़रूम की तरफ से जारी की गई हैं। मेहुल चोकसी ने डोमिनिका की जेल में अपने साथ मारपीट का आरोप भी लगाया है। कुछ समय पहले, एंटीगुआ और बारबुडा में रह रहे मेहुल के लापता होने की खबर भी सामने आई थी। चोकसी को डोमिनिका में ‘अवैध रूप से घुसने’ करने पर हिरासत में ले लिया गया था। चोकसी के वकीलों ने इस मामले में एक याचिक दायर की थी। इसके बाद डोमिनिका की एक अदालत ने उसे अगले आदेश तक कहीं और भेजने पर रोक लगा दी है।

चोकसी के वकील वायने मार्श ने डोमिनिका में एक रेडियो शो के दौरान बताया कि काफी प्रयासों के बाद उनकी चोकसी से संक्षिप्त मुलाकात हुई है। उसने बताया कि उसे एंटीगुआ में जॉली बंदरगाह में एक जहाज में ‘‘जबर्दस्ती’’ बैठाया गया और डोमिनिका लाया गया। भारतीय और डोमिनिका के पुलिसकर्मियों की तरह दिखने वाले लोगों ने ऐसा किया। उन्होंने बताया कि उन्हें चोकसी के शरीर पर कुछ निशान दिखे। उसकी आंखें भी सूजी हुई थी और उसे जान का खतरा महसूस हो रहा था।

Related Articles

Back to top button