स्पोर्ट्स

भारत-ऑस्ट्रेलिया चौथा वनडे LIVE: सीरीज गवां कर प्रतिष्ठा की जंग लड़ रही है टीम इंडिया

100972-india-vs-australia-700कैनबरा: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज का चौथा मैच कैनबरा के मानुका ओवल मैदान पर खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रहा है। इस सीरीज में टीम इंडिया पहली बार पहले गेंदबाजी करने जा रही है। पहले तीनों वनडे मुकाबले में हार के बाद आज कप्तान धोनी की सेना अपना प्रतिष्ठा बचाने की जंग लड़ रही है। साथ ही भारतीय टीम रैंकिंग में दूसरे पायदान पर बने रहने के लिए हर हाल में इस मैच को जीतना भी चाहेगी क्योंकि उसे दूसरे स्थान पर बने रहने के लिए कम से कम एक मैच जीतना जरूरी है।

मैच का ताजा हाल जानने के लिए लाइव स्कोर कार्ड पर क्लिक करें-

सीरीज गंवा चुकी टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आज को चौथा वनडे क्रिकेट मैच जीतकर मेजबान को क्लीन स्वीप करने से रोकने की कोशिश करेगी हालांकि इसके लिये उसके गेंदबाजों को अपने प्रदर्शन में काफी सुधार करना होगा। पांच मैचों की सीरीज के आखिरी दो मैचों में भारत के लिये प्रश्न सिर्फ प्रतिष्ठा का है। उसे इस निराशाजनक दौरे पर पहली जीत दर्ज करने के लिए अपने गेंदबाजों से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद करनी होगी।

भारतीय बल्लेबाजों ने अपने काम को बखूबी अंजाम देते हुए बड़े स्कोर बनाये हैं लेकिन गेंदबाजों ने निराश किया। पहले तीनों मैचों में बड़ा स्कोर बनाने के बावजूद महेंद्र सिंह धोनी की टीम को पराजय का सामना करना पड़ा। मानुका ओवल पर भारतीय टीम पहली बार ऑस्ट्रेलिया से खेलेगी। भारत ने यहां एकमात्र मैच 2007-08 की सीबी सीरिज में श्रीलंका के खिलाफ खेला था जिसमें पराजय का सामना करना पड़ा। उस समय टीम में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर जैसे खिलाड़ी थे। मौजूदा टीम में से सिर्फ धोनी, रोहित शर्मा और ईशांत शर्मा ने इस मैदान पर खेला है। उस टीम में शामिल रहे युवराज सिंह और हरभजन सिंह इस सप्ताह टी20 टीम में लौटेंगे। 2007-08 के दौरे पर रोहित और ईशांत पहली बार ऑस्ट्रेलिया में खेले थे। आठ साल बाद उनकी जिम्मेदारी टीम में बढ गई है जबकि युवा मनीष पांडे, गुरकीरत मान और रिषि धवन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का ककहरा सीख रहे हैं।

धोनी जब अंतिम एकादश का ऐलान करेंगे तो फोकस इन तीनों पर होगा। पहले दो मैचों में भारत ने अपनी पहली पसंद की एकादश उतारी थी लेकिन तीसरे मैच में मान और धवन को मौका दिया गया। पांडे ने सिर्फ एक मैच में बल्लेबाजी की लिहाजा उन्हें बाहर करना जल्दबाजी होगी। शिखर धवन ने मेलबर्न में सीरीज का पहला अर्धशतक जमाया जो आठ वनडे में उनका दूसरा अर्धशतक था। इसके मायने हैं कि आखिरी दो मैचों में भी टीम में उनकी जगह सुरक्षित है। उन्होंने हालांकि काफी धीमी पारी खेली जिसमें 54 डॉट गेंदें थी और गैर जिम्मेदाराना तरीके से अपना विकेट गंवा दिया। धोनी अगर समान एकादश को उतारते हैं तो इसमें कोई हैरानी नहीं होगी। इसमें मान और पांडे में से एक को चुनना होगा और ऐसे में मान का हरफनमौला होना उनके पक्ष में जाएगा।

एक मैच के बाद आर अश्विन की वापसी हो सकती है चूंकि चयनकर्ता टी20 सीरीज से पहले उन्हें पर्याप्त मैच अभ्यास देना चाहते होंगे। दो स्पिनरों को चुनने की दशा में ऋषि धवन को बाहर रहना पड़ सकता है और मान के खेलने की संभावना अधिक होगी। वैसे भी टीम प्रबंधन को स्वदेश भेजने से पहले इन युवाओं को एक दो मौके और देने चाहिये। इन तीनों में से कोई टी20 टीम का हिस्सा नहीं है।

टीमें :-
भारत :- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, गुरकीरत मान, रिषि धवन, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, बरिंदर सरन।

ऑस्ट्रेलिया :- स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, आरोन फिंच, जार्ज बेली, जान हेस्टिंग्स, ग्लेन मैक्सवेल, जेम्स फाकनेर, मैथ्यू वेड, मिशेल मार्श, नाथन लियोन, स्काट बोलैंड, शान मार्श, केन रिचर्डसन।

 

Related Articles

Back to top button