अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

भारत दूसरी कतार के लड़ाकू विमानों के निर्माण पर कर रहा विचार: वायुसेना

105425-tejasदस्तक टाइम्स एजेंसी/जामनगर : एयर चीफ मार्शल अरूप राहा ने शुक्रवार को कहा कि भारत वायसुना के कम होते बेड़े को बढ़ाने के मकसद से दूसरी कतार के लड़ाकू विमानों के निर्माण पर विचार कर रहा है तथा इस संदर्भ में एक साल के भीतर फैसला किए जाने की संभावना है।

राहा ने कहा कि दूसरी कतार के लड़ाकू विमान वायुसेना के बेड़े में तेजस और 36 राफेल विमानों के अलावा शामिल होंगे। राफेल विमान भारत फ्रांस से खरीद रहा है।

वायुसेना प्रमुख ने कहा, ‘निश्चित तौर पर वे (सरकार) एक साल के भीतर मेक इन इंडिया परियोजना के तहत एक और श्रेणी के लड़ाकू विमान बनाने की सोच रहे हैं ताकि कम होते विमानों के बेड़े में दूसरे विमानों को कम समय में शामिल किया जा सके।’ उनसे यह सवाल किया गया था कि वायुसेना लड़ाकू विमानों की कम होती संख्या को कैसे कम करने जा रही है।

उन्होंने कहा, ‘यह योजना एक साल के भीतर मूर्त रूप लेने जा रही है। स्वदेशी प्रौद्योगिकी के माध्यम से वायुसेना के बेड़े में नए विमानों का शामिल करने को लेकर हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड के साथ काम चल रहा है।’ राहा ने कहा कि राफेल विमान को लेकर फ्रांस के साथ अनुबंध जल्द हो सकता है। वह जामनगर वायुसेना अड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘राफेल अनुबंध जल्द हो सकता है क्योंकि बहुत सारी प्रगति हो चुकी है। पहले साल में इसके ठोस नतीजे आएंगे। तौर-तरीकों को तय करना अभी बाकी है। सरकार शस्त्र बलों की परिचालन क्षमता में सुधार के लिए और अधिक खर्च करेगी।’

Related Articles

Back to top button