फीचर्डराष्ट्रीय

भारत-पाकिस्तान के बीच होनेवाली विदेश सचिव स्तर की वार्ता टली, बातचीत की नई तारीख तय नहीं

100389-267676-flagsindiapak-ra1नई दिल्ली: शुक्रवार को भारत और पाकिस्तान के बीच होनेवाली विदेश सचिव स्तर की वार्ता टल गई है। यह वार्ता कल यानी 15 जनवरी को प्रस्तावित थी। पाकिस्तान ने कहा है कि बातचीत की नई तारीख को लेकर दोनों देशों के विदेश मंत्रालय संपर्क में हैं।  खलीलुल्लाह ने कहा कि बातचीत का कार्यक्रम दोबारा तय किए जाने पर पारस्परिक विमर्श हो रहा है।

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता काजी खलीलुल्ला ने भारत-पाकिस्तान के बीच 15 जनवरी को होनेवाली विदेश सचिव स्तर की वार्ता टलने की पुष्टि कर दी है। उन्होंने कहा है कि वार्ता की तारीख अभी तय नहीं है। बातचीत को लेकर दोनों देश आपस में संपर्क में है और बातचीत कर रहे है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार जैश ए मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर की गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं करती है । 

हालांकि भारत की तरफ से इसका औपचारिक ऐलान अभी नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के पेरिस से देश लौटने के बाद वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे और इसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इसका औपचारिक ऐलान हो सकता है।

दरअसल अबतक के घटनाक्रम में भारत पहले पठानकोट एयरबसे पर हुई आतंकी हमले के आरोपियों पर पाकिस्तान की ओर से कड़ी कार्रवाई चाहता है। भारत ने इस संबंध में अपना रुख साफ करते हुए कहा है कि जब तक कार्रवाई नहीं होती पाकिस्तान से बातचीत नहीं होगी।

इससे पहले के घटनाक्रम में पाकिस्तान के इस्लामाबाद में बैठक के बाद पीएमओ से जारी बयान में कहा गया कि इस बात को संज्ञान में लिया गया कि पाकिस्तान की जमीन से आतंकवाद को समाप्त करना उसकी प्रतिबद्धता का हिस्सा है। पाकिस्तान ने कहीं भी आतंकवाद के कृत्यों के लिए अपने क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं होने देने का राष्ट्रीय संकल्प व्यक्त किया। पाकिस्तान सरकार ने रात में पठानकोट हमले में किसी पाकिस्तानी व्यक्ति या संगठन के शामिल होने का पता लगाने के लिए सुरक्षा और सैन्य अधिकारियों के एक संयुक्त जांच दल (जेआईटी) के गठन का ऐलान कर दिया।

 

Related Articles

Back to top button