अजब-गजब

भारत में छिपा है अनमोल पारस पत्थर, लेकिन पाने के लिए करना होगा ये काम

हमने कई बार सुना है कि पारस एक विशेष तरह की धातु होती है। जिसे किसी भी चीज को छूते है तो वह सोना बन जाती है। हमने इसे लेकर कई तरह के किस्से भी सुने हैं। लेकिन आज आपको एक ऐसे स्थान के बारे मे बता रहे है। जहां के बारे में कहा जाता है कि वहा पर पारस पत्थर मौजूद है।

भारत में छिपा है अनमोल पारस पत्थर, लेकिन पाने के लिए करना होगा ये कामजिस जगह के बारे मे आज हम बात कर रहे है। वह मध्यप्रदेश के भोपाल स्थित रायसेन जिले स्थित किले में है।  लेकिन समस्या यह है कि जो चीज इस पारस पत्थर की रक्षा क रही है। उससे निपटना भारी है। कहा जाता है कि यहां पर नाग है जो इस पारस पत्थर की रखवाली करता है।

बता दें कि यह किला बलुआ पत्थर से बना हुआ है। जो अपनी मजबूती के लिए जाना जाता है। कहते है कि यहां के राजा ने कई  सारे युद्ध लड़े थे। जिसमे उन्होंने विजय प्राप्त की थी। पर कहा जाता है कि यह राजा एक युद्ध मे हार गया। लेकिन यह पारस पत्थर किसी के हाथ नहीं लगे।

जिसके चलते उसने इसे पासस मे बन  एक तालाब मे फैंक दिया। इतना ही नहीं कहा जा रहा है कि राजा भी इसी के साथ तालाब मे कूद गए। कहा जाता है कि जो भी इंसान इस पारस पत्थर को खोजने जाता है।

उसका दिमागी संतुलन खराब हो जाता है। और बाद मे उसकी मौत हो जाती है। इतना ही नहीं इस जगह के बारे में कहा जाता है कि यहा पर कई सारे लोगों ने इस खोजने का प्रयास किया। तो उनकी मौत हो गर्ई।

Related Articles

Back to top button