राष्ट्रीयव्यापार

मंदी: कार-बाइक के बाद अब धीमी पड़ी टीवी की बिक्री, हजारों लोगों की नौकरी संकट में

ऑटो और स्टील सेक्टर में मंदी छाने के बाद अब ऐसा ही कुछ टीवी बनाने वाली कंपनियों में हाल दिखने लगा है। टीवी की बिक्री सुस्त पड़ने से कंपनियां उत्पादन में कटौती करने जा रही है, जिसके चलते हजारों लोगों की नौकरियों पर असर पड़ेगा।

इन बड़ी कंपनियों ने घटाया उत्पादन
देश भर में टीवी स्क्रीन बनाकर बेचने वाली बीपीएल, सोनी, सैमसंग, पैनॉसोनिक जैसी कंपनियों ने अपने उत्पादन में 20 फीसदी की कटौती कर दी है। कंपनियों को उम्मीद थी कि गर्मी की छुट्टियों और क्रिकेट विश्व कप के दौरान बिक्री बढ़ेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

डीलर्स के पास पड़ा है पुराना स्टॉक
डीलरों ने कंपनियों से बिक्री होने के अनुमान के चलते काफी स्टॉक मई की शुरुआत में मंगा लिया था। लेकिन बिक्री में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई। इस वजह से इन डीलरों के पास पहले का स्टॉक ही पड़ा हुआ है।
फेस्टिव सीजन में उम्मीद
हालांकि कंपनियों को उम्मीद है कि अक्तूबर से शुरू होने वाले फेस्टिव सीजन में इलेक्ट्रोनिक्स के अन्य उत्पादों जैसे फ्रिज, वाशिंग मशीन आदि में भी इजाफा हो सकता है। कंपनियां वॉशिंग मशीन जैसे होम अप्लायंसेज की बिक्री पर विशेष ध्यान दे रही है। मानसून के मौसम में वॉशिंग मशीन की बिक्री ज्यादा होती है, हालांकि पिछले महीने इसमें भी मंदी रही है। यदि अगस्त में डिमांड नहीं बढ़ती है तो कंपनियां उत्पादन घटाने के लिए मजबूर होंगी।

10-15 फीसदी की कटौती
कंपनियां आने वाले दिनों में 10-15 फीसदी की कटौती कर सकती है। अगर बिक्री में इजाफा नहीं हुआ तो फिर कंपनियों को मजबूरीवश हजारों लोगों को नौकरी से बाहर करना पड़ेगा। लागत न निकलने से डीलर भी अपने यहां मौजूद कर्मचारियों की संख्या में कटौती कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button