जीवनशैली

मकर संक्रांति में शुभ है तिलकुट खाना, जाने बनाने की विधि

मकर संक्रांति के दिन तिलकुट बनाने का बहुत बड़ा महत्व होता है और यही कारण है कि मकर संक्रांति को तिला संक्रांति के रूप में भी जाना जाता है। बाजारों में मकर संक्रांत के दिन तिलकुट भारी मात्रा में देखने को मिलता है लेकिन घर में खुद के हाथों से बनाए गए तिलकुट की बात ही कुछ और होती है। अगर आपको तिलकुट बनाने की सही विधि नहीं मालूम है तो इस लेख को पूरा पढ़िए।

मकर संक्रांति में शुभ है तिलकुट खाना, जाने बनाने की विधितिलकुट बनाने की आवश्यक सामग्री

तिलकुट बनाने के लिए हमें केवल तीन चीजों की जरूरत होती है। तिलकुट बनाने के लिए आपको तीन कप तिल, 2 बड़े चम्मच में घी और दो बड़े आकार के गुड़ चाहिए।

बनाने की विधि-

सबसे पहले किसी कड़ाही में घी डालकर इसे गर्म होने दें। थोड़ी देर बाद तिल को कड़ाही में डालें और ठीक तरह से भून लें। भूनते वक्त लगातार तिल को चलाते रहें वरना यह जल जाएगी। भुन जाने के बाद इसे कड़ाही से निकाल कर मिक्सर में डालें और दुरदुरा पीस लें।

अब किसी पैन को आंच में रखें और एक कप पानी के साथ गुड़ डालें। जब गुड़ पूरी तरह से पानी में घुलकर गर्म हो जाए तब इसमें तिल डालें और चलाएं। तिल डालने के बाद इसे तेजी से चलाएं और ठीक तरह से मिक्स हो जाने के बाद इसे पतले आकार में किसी थाली या प्लेट में निकाल कर मिठाई के आकार में कांटे। यह सब कार्य तिल के गर्म रहते ही कर लेना चाहिए। ठंडी हो जाने पर इसे प्लेट से निकाले और लोगों को सर्व करें।

मूंगफली की चिक्की भी करें ट्राई

तिलकुट बनाने के अलावा मकर संक्रांति के दिन मूंगफली की चिक्की बनाने का भी बड़ा महत्व है। मूंगफली की चिक्की को गुड़ के साथ बनाया जाता है तथा इसका रंग आपके गुड़ के रंग पर पूरी तरह से डिपेंड होता है। अगर आप कठोर मूंगफली की चिक्की बनाना चाहते हैं तो गुड़ को काफी देर तक पानी में उबालना होगा।

सामग्री

एक कप मूंगफली के दाने, 1 बड़े चम्मच में घी तथा दो बड़े आकार के गुड़।

कैसे बनाएं

मूंगफली को किसी कड़ाही में घी के साथ मध्यम आंच पर भूने। 2-3 से अधिक मिनट तक भूनना मूंगफली को जला सकता है। अब मूंगफली के छिलकों को निकाल लें और प्रत्येक मूंगफली के दानों को दो भाग में बांट दें। अब किसी पैन में एक कप पानी डालें और गुड़ डालकर जरूरी समय तक उबालें। अगर गुड़ ठीक तरह से नहीं उबलेगा तो मूंगफली की चिक्की नरम रह जाएगी। गुड़ के ठीक तरह से गर्म हो जाने के बाद मूंगफली को गुड में डालें और मिक्स करें।  ठीक तरह से मिक्स हो जाने के बाद इसे किसी थाली में निकालें और चिक्की का आकार दें। ठंडा हो जाने के बाद इसे चाकू की मदद से थाली से निकाल कर खाएं।

  • अगर आप ज्यादा कठोर चिक्की नहीं बनाना चाहते हैं तो गुड को पानी के साथ जरूरी समय तक ही उबालें।
  • काटने के बाद अगर मिश्रण गर्म है तो उसके ठंडा होने का इंतजार करें, वरना चिक्कियों का आकार बिगड़ सकता है।

Related Articles

Back to top button