उत्तराखंडराज्य

मदन कौशिक ने कहा- उत्तराखंड में जबरन धर्म परिवर्तन रोकने को बनेगा कानून

हरिद्वार: शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि राज्य में जबरन धर्म परिवर्तन रोकने के लिए कानून लाया जाएगा। सरकार ने इसके लिए एक समिति का गठन भी कर दिया है, जो सभी पहलुओं का अध्ययन करके अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी।मदन कौशिक ने कहा- उत्तराखंड में जबरन धर्म परिवर्तन रोकने को बनेगा कानून

रविवार को हरिद्वार जिले में लक्सर कस्बे के पास मुंडाखेड़ा खुर्द गांव स्थित मैत्रेयी कन्या गुरुकुल आवासीय विद्यालय में सामवेद पारायण महायज्ञ कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें कैबिनेट मंत्री कौशिक ने दुनिया भर में जबरन कराए जा रहे धर्म परिवर्तन पर चिंता जाहिर की। कहा, पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदुओं के साथ ऐसा खूब हो रहा है।

विशेषकर हिंदू युवतियों की जबरन शादी करवाकर उनका धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है। सोची समझी साजिश के तहत गरीब और बेसहाराओं को निशाना बनाकर जबरन अथवा बहला-फुसला कर उनका धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है। कई देश इस पर चिंता भी जता चुके हैं, लेकिन पाक लगातार इसकी अनसुनी कर रहा है।

काबीना मंत्री ने कहा कि प्रदेश में जबरन धर्म परिवर्तन को रोकने के लिए कानून बनाया जा रहा है। इसके लिए एक समिति का गठन कर दिया गया है। समिति की सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए इससे संबधित कानून के प्रावधानों पर फैसला किया जाएगा। मैत्रेयी कन्या गुरुकुल आवासीय विघालय के कार्यों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि यहां बालिकाओं को शिक्षा के साथ ही योग व रोजगारपरक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इससे वह स्वावलंबी बन सकेंगी। विद्यालय की प्रबंधक डॉ. सविता आर्य, महामंडलेश्वर सोमेश्वरानंद गिरी, साध्वी प्राची, नरेश गिरी महाराज, पूर्व विधायक नरेन्द्र सिंह आदि कार्यक्रम में मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button