व्यापार

मध्यप्रदेश बजट: किसानों पर धनवर्षा

27 फरवरी से मध्य प्रदेश का बजट सत्र शुरू हो गया है. आज 28 फरवरी बुधवार को विधानसभा में राज्य सरकार अपना बजट पेश कर रहे हैं. मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जयंत मलैया आज सुबह 11 बजे मध्य प्रदेश विधानसभा में  बजट पेश करने के लिए प्रस्तुत हुए,  मलैया ने बताया कि, मध्य प्रदेश का बजट दो लाख करोड़ के आस पास का होगा .मध्यप्रदेश बजट: किसानों पर धनवर्षा

उन्होंने बताया कि, मध्य प्रदेश की विकास दर राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है, देश की अर्थव्यवस्था में मध्यप्रदेश का हिस्सा अब बढ़कर 3.84% हो गया है, बजट में पशुपालन के लिए 1038 करोड़ रुपए का और बीमा योजना के लिए 2,000 करोड़ का प्रावधान किया गया है. किसानो को हुए नुकसान के कारण सरकार ने 3650 करोड़ रुपए, सरकार ने कई सिंचाई योजनाएं शुरू कीं हैं. 

15 लाख किसानों को भवान्तर योजना का लाभ देने का प्रावधान बजट में बताया गया है. वित्त मंत्री ने बिजली समस्या का हल बताते हुए कहा है कि, आज म.प्र. में काफी बिजली है, अभी तक हमने 83 हजार करोड़ का निवेश बिजली क्षेत्र में हुआ है. इसके अलावा वित्त मंत्री जयंत मलैया ने बताय की चुनावी साल में किसानों पर 37 हज़ार करोड़ के प्रावधान का भी जिक्र किया.  

Related Articles

Back to top button