स्पोर्ट्स

मयंक-पुजारा-कोहली की तिकड़ी से कंगारू पस्त

India vs Australia 3rd Test, Day 1 Live score: भारतीय क्रिकेट टीम ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) पर ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन बुधवार को स्टंप्स तक दो विकेट के नुकसान पर 215 रन बना लिए हैं. चेतेश्वर पुजारा (68 रन) और विराट कोहली (47 रन) क्रीज पर हैं. कप्तान कोहली और पुजारा के बीच तीसरे विकेट के लिए 92 रनों की पार्टनरशिप हो चुकी है.

मयंक-पुजारा-कोहली की तिकड़ी से कंगारू पस्त इससे पहले अपना डेब्यू इंटरनेशनल मैच खेल रहे मयंक अग्रवाल ने 76 रन बनाए. मयंक की पारी में 161 गेंद शामिल रही. इस दौरान मयंक ने आठ चौके और एक छक्का लगाया. मयंक ने चेतेश्वर पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी की.

भारत की शुरुआत अच्छी रही. हनुमा विहारी और मयंक अग्रवाल की जोड़ी ने 40 रनों की ओपनिंग साझेदारी की. मयंक लगातार स्ट्राइक रोटेट कर रहे थे तो वहीं विहारी ने गेंद को पुराना करने का जिम्मा उठाया. उन्होंने खाता खोलने के लिए 22 गेंदे खेलीं. विहारी ने 66 गेंदों में आठ रन बनाए. हनुमा के आउट होने के बाद  मयंक और पुजारा ने संभलकर खेलते हुए टीम को मजबूती देने का काम जारी रखा.

मयंक ने नेथन लियोन की गेंद पर चौका लगाते हुए अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया. पुजारा ने सीनियर खिलाड़ी होने के नाते बड़ी शिद्दत से उन्हें बधाई दी और एमसीजी में मौजूद तमाम खेल प्रेमियों ने खड़े होकर तालियां बजाते हुए इस युवा की हौसलाअफजाई की.

अग्रवाल के आउट होने के बाद पुजारा को कोहली का साथ मिला. पुजारा ने शानदार अर्धशतक जड़ दिया. यह पुजारा के टेस्ट करियर का 21वां अर्धशतक है. उन्होंने 152 गेंदों में फिफ्टी पूरी की.

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सिर्फ पैट कमिंस को सफलता मिली. कमिंस ने हनुमा विहारी और मयंक अग्रवाल को पवेलियन का रास्ता दिखाया है. भारत को पहला झटका हनुमा विहारी के रूप में लगा, जब वह 40 रन के कुल स्कोर पर पैट कमिंस की गेंद पर एरॉन फिंच के हाथों कैच आउट हुए.

इसके बाद 123 रन के कुल स्कोर पर कमिंस ने लेग स्टम्पस पर डाली गई अपनी एक बाउंसर पर मयंक का संयम तोड़ दिया. गेंद मयंक के ग्लब्स को छूते हुए पेन के हाथों में चली गई.

इसके बाद कोहली ने पुजारा का साथ दिया और दिन का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया. दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

पुजारा ने अभी तक 200 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए हैं. वहीं कप्तान ने 107 गेंदें खेली जिन पर सात पर चौक जड़े हैं. इससे पहले, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इस मैच में भारत ने नई सलामी जोड़ी को पारी की शुरूआत करने भेजा. मयंक के साथ हनुमा विहारी पारी शुरू करने उतरे.

मयंक ने अपने खेल के अनुरूप बल्लेबाजी की और स्ट्राइक रोटेट करते रहे. वहीं, पहली बार ओपनिंग करने उतरे हनुमा विहारी ने खाता खोलने के लिए 22 गेंदें लीं. चार मैचों की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं.

Related Articles

Back to top button