फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

महंगाई और बेरोजगारी को लेकर कांग्रेस देश भर में लोगों को करेगी जागरूक

नई दिल्लीः महंगाई के खिलाफ कांग्रेस संसद से लेकर सड़क तक मोदी सरकार को घेरेगी। पार्टी आलाकमान ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को देश भर में संवाददाता सम्मेलनों के ज़रिये इन मुद्दों पर जागरूक करने की हिदायत दी है।

मुंबई में मल्लिकार्जुन खड़गे और नागपुर में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत किये गये हैं। कुल 23 वरिष्ठ नेताओं को इस काम पर लगाया गया है। इस मुहिम की शुरुआत आज दिल्ली में पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने की। उन्होंने मोदी सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि पेट्रोल -डीज़ल पर कर लगाकर सरकार हर साल लगभग 4. 2 लाख करोड़ की उगाही कर रही है ,उन्होंने इस उगाही को शोषण की संज्ञा देते हुए आंकड़े पेश किये कि किस तरह पेट्रोल -डीज़ल की कीमतें बढ़ने से चीजें महंगी हो रही हैं।

सरकार और आरबीआई ने मुद्रास्फीति का जो लक्ष्य 4 फीसदी निर्धारित किया था वह वह 5. 8 फ़ीसदी तक जा पहुंचा है ,बेरोज़गारी 8. 1 फ़ीसदी ऐसे में आम आदमी की रीढ़ टूट गयी है लेकिन मोदी सरकार को कोई चिंता ही नहीं है। चिदंबरम ने घोषणा की कि कांग्रेस संसद के मानसून सत्र में उठाएगी और पूर्ण चर्चा की मांग करेगी ताकि मोदी सरकार को बेनकाब किया जा सके।

चिदंबरम के मुताबिक, ”सरकार और रिजर्व बैंक ने चार प्रतिशत के आसपास महंगाई दर का लक्ष्य रखा था। जबकि उपभोक्ता मुद्रास्फीति छह प्रतिशत की अधिकतम सीमा को पार कर गयी है और एनएसओ की ओर से सोमवार को जारी विज्ञप्ति के मुताबिक यह 6.26 प्रतिशत तक पहुंच गई है।

शहरी उपभोक्ता मुद्रास्फीति मई में 5.91 प्रतिशत थी जो जून में बढ़कर 6.37 प्रतिशत तक पहुंच गई। कोर महंगाई दर एक महीने में 5.5 प्रतिशत से बढ़कर 5.8 प्रतिशत हो गई।” उन्होंने कहा, ”खाद्य मुद्रास्फीति 5.58 प्रतिशत पहुंच गई है। दलहन मुद्रास्फीति बढ़कर 10.01 प्रतिशत हो गई है। फलों की महंगाई दर 11.82 प्रतिशत तक पहुंच गई है। परिवहन सेवा की महंगाई दर 11.56 प्रतिशत हो गई है। ईंधन महंगाई दर 12.68 प्रतिशत हो गई है।”

Related Articles

Back to top button