अन्तर्राष्ट्रीय

मिस्र के गीजा पिरामिडों के निकट बम विस्फोट, 9 लोगों की मौत

101176-cairo-blastदस्तक टाइम्स एजेन्सी/ काहिरा: मिस्र में गीजा के प्राचीन पिरामिडों के निकट एक शक्तिशाली बम विस्फोट में चार पुलिसकर्मियों समेत कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य लोग घायल हो गए।

यह विस्फोट उस समय हुआ जब पुलिस के एक दल ने गीजा के काहिरा उपनगर में पिरामिडों की ओर जाने वाली एक सड़क के निकट आतंकवादियों के एक ठिकाने पर छापेमारी की। यह विस्फोट ऐसे समय पर हुआ है जब सोमवार को वर्ष 2011 में हुई उस क्रांति की वषर्गांठ है जिसने पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को अपदस्थ कर दिया था।

पुलिस ने बताया कि गीजा इलाके में आतंकवादियों के ठिकाने पर सुरक्षा बलों के एक दल के हमले के बाद हुए इस विस्फोट में नौ लोगों की मौत हो गई। सुरक्षा बलों ने विस्फोट के तत्काल बाद इलाके को घेर लिया।

पुलिस ने बताया कि आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हुई। इस दौरान अपार्टमेंट में छिपे आतंकवादियों के बमों में विस्फोट हुआ। कुछ घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है। देश के अशांत उत्तर सिनाई में आतंकवादियों ने कल एक पुलिस चौकी में घुसकर हमला कर दिया था जिससे मिस्र के कम से कम पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी।

देश में जनवरी 2011 की क्रांति के बाद से हिंसक आतंकवादी हमलों में तेजी आई है। इन हमलों में 700 से अधिक पुलिसकर्मी मारे गए हैं और 18000 से अधिक अन्य लोग घायल हुए हैं।

वर्ष 2013 में व्यापक स्तर पर विरोध के बाद पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को अपदस्थ किए जाने के बाद से पुलिस और सेना को निशाना बनाकर किए जाने वाले हमले और बढ़ गए हैं।

Related Articles

Back to top button