जीवनशैली

मोटापा कम करने के अलावा भी फायदे हैं साइकिल चलाने के, डायबिटीज के मरीजों के ‎लिए भी है फायदेमंद

नई दिल्ली: शायद आप यह जानते हों कि कई लोग साइकिल इसलिए चलाते हैं क्योंकि उन्हें अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करना होता है लेकिन हम आपको बता दें कि इसके मोटापा घटाने और वजन कम करने के अलावा भी सेहत संबंधी कई सारे फायदे हैं। आपको जानकारी दे दें कि एक रिपोर्ट के अनुसार साइकिल चलाने से डायबिटीज को बहुत हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

इसके साथ ही यह हृदय संबंधी रोगों से कई फीसदी तक बचाव करने में भी कारगर है।आपको बता दें कि शोध के लिए शोधकर्ता माथियास रीड-लार्सन की टीम ने 55 से 56 साल की उम्र के 7459 डायबिटीज से ग्रस्त व्यस्कों के हेल्थ डाटा की स्टडी की, जिसमें साल 1992 से लेकर वर्ष 2000 के दौरान 10 पश्चिमी यूरोपीय देशों में रिकॉर्ड की गई हेल्थ हिस्ट्री, सोशियोडेमोग्राफिक और जीवन शैली की जानकारी के बारे में अहम सवाल पूछे गए थे।आपको बता दें कि इस शोध से जुड़ी जानकारी के मुताबिक उन लोगों की संभावित हेल्थ जांच के 5 साल बाद किए गए सर्वे में मधुमेह से पीड़ित कुल 7459 में से सिर्फ 5423 ही इस स्टडी का अंत तक हिस्सा बन पाए।

इस कोहोर्ट अध्ययन में पाया गया कि साइकिल न चलाने वालों की तुलना में लगातार साइकिलिंग करने वाले लोगों की मृत्यु का खतरा काफी कम हो जाता है।बता दें कि इस प्राइमरी विश्लेषण का फाइनल अपडेटेड 13 नवंबर, 2020 को आयोजित किया गया था। जानकारी के मुताबिक रिसर्च के खत्म होने तक 1600 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो गई थी। हम आपको ईपीआईसी की इस रिसर्च की बड़ी बातें बताएं तो शोधकर्ताओं के मुताबिक जो लोग 5 साल से अधिक समय से नियमित साइकिलिंग कर रहे थे, उनकी समय से पहले मृत्यु होने का खतरा 35 फीसदी तक कम हो गया।

Related Articles

Back to top button