जीवनशैली

यहां सीखें घर पर ‘पपाया फेशियल’ करने के आसान स्टेप…

महिलाएं अपने चेहरे पर ग्लो लाने के लिए और स्किन को ख़ूबसूरत बनाए रखने के लिए ब्यूटी पार्लर में जाकर फेशियल करवाती हैं। फेशियल आपके चेहरे के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन ब्यूटी पार्लर में फेशियल करवाना आपकी जेब को काफी भारी पड़ सकता है। साथ ही, आपको पार्लर जाने के लिए अलग से वक्त निकालना होता है, जो कि आजकल की बिज़ी लाइफ में ज़रा मुश्किल काम है। यहां एक और बात गौर करने वाली ये भी है कि पार्लर में फेशियल के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले उत्पादों में केमिकल्स भी होते हैं, जो रिऐक्शन भी कर सकते हैं। तो क्या फेशियल करवाना छोड़ दें?यहां सीखें घर पर 'पपाया फेशियल' करने के आसान स्टेप...

नहीं, आप चाहें तो घर पर आसानी से फ्रूट फेशियल कर सकती हैं। इसमें केमिकल युक्त फ्रूट क्रीम की बजाए असली फ्रूट इस्तेमाल किये जाते हैं। ये न आपको महंगा पड़ेगा, न ही आपको इसके लिए अलग से ज्यादा वक्त निकालना पड़ेगा।

आइये हम आपको बताते हैं घर पर फ्रूट फेशियल करने के आसान स्टेप्स

सामग्री

कच्चा आलू, कद्दूकस किया हुआ

पपीते का गूदा

पका हुआ केला

मुल्तानी मिट्टी (सफेद)

दूध

नींबू

विधि

  • दूध में नींबू का रस निकालकर डालें। इस घोल को चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक चेहरे की सफाई करें, बिल्कुल वैसे ही जैसे आप किसी फेसवॉश से करती हैं। इसके बाद वेट टिशू या कॉटन से चेहरा साफ कर लें।
  • कद्दूकस किए हुए आलू से चेहरे की 5 मिनट तक मसाज करे। इससे आपका चेहरा नैचरली ब्लीच हो जाएगा।
  • अब केले और पपीते को मैश करलें। इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक उसे छोड़ दीजिए। 10 मिनट बाद इस गूदे से 5 मिनट कर चेहरे की मसाज करें।
  • थोड़ा पपीता अलग से लें, उसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाकर फेसपैक तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए सूखनें दें। इस दौरान आंखों पर कॉटन को गुलाबजल में भिगोकर रख लें।
  • फेसपैक को निकालने से पहले 5 मिनट मसाज करें।
  • फिर ठंडा गुलाबजल या उसकी जमाई हुई क्यूब को चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद चेहरा साफ कर लें।

आप कुछ देर बाद महसूस करेंगी कि आपके चेहरे पर ग्लो आने लगा है।

Related Articles

Back to top button