अद्धयात्मराज्य

यहां ह‍िंदू करते हैं मजार की देखरेख

जयसिंहपुर: पीर बाबा की दरगाह और माथा टेकने व रखरखाव करने वाले ह‍िंदू। जी हां! यह  नजारा कांगड़ा जिले के जयस‍‍िंहपुर उपमंडल में देखने को मिलता है। जयसिंहपुर के मुख्य बाजार में स्थित है बाबा शाहमस्त अली की मजार। यह कब बनी है कोई नहीं जानता, लेकिन आजादी के बाद से इसका रखरखाव ह‍िंदू परिवार और एक कमेटी कर रही है। हालांकि जयसिंहपुर के टिक्कर गांव में एक मुस्लिम परिवार भी है, लेकिन मजार का जिम्मा ह‍िंदू ही संभालते हैं।

ये भी पढ़ें: शादी का झांसा देकर महाराष्ट्र से गोरखपुर लेकर आया, फिर नशा देकर कर दिया ऐसा

यहां ह‍िंदू करते हैं मजार की देखरेखइसके लिए बनी कमेटी यहां हर साल 29 मई को भंडारा भी करवाती है और इसमें जयस‍िंहपुर बाजार के दुकानदारों का भी सहयोग लिया जाता है। माना जाता है कि इस मजार पर मांगी जाने वाली हर दुआ कबूल होती है और यही कारण है कि रोजाना यहां कई लोगों का आना-जाना लगा रहता है। बाबा शाहमस्त अली के नाम से स्थानीय लोगों ने कमेटी का गठन किया है, जो कि मजार के रखरखाव और उसके लिए इकट्ठा होने वाले धन का जिम्मा संभालती है। हालांकि मजार में नमाज अदा नहीं की जाती है, लेकिन परंपरा के अनुसार हर वीरवार को चादर चढ़ाई जाती है। नौ सदस्यीय कमेटी के अध्यक्ष मुनीलाल चौहान, प्रधान सोमदत्त शर्मा व कोषाध्यक्ष राजि‍ंदर भंडारी बताते हैं कि कमेटी 18 साल से मजार रखरखाव कर रही है। चादर चढ़ाने की परंपरा को भी स्थानीय लोग ही पूरा करते हैं।

पहले मजार खुली थी, लेकिन कमेटी ने इसमें छत डलवाई। यहां चढऩे वाली चादरों को या तो जरूरतमंदों को दान दे दिया जाता है या ब्यास नदी में प्रवाहित कर दिया जाता है। बकौल मुनीलाल, बुजुर्ग बताते हैं कि यह मजार आजादी से पहले की है, जब यहां मुस्लिम परिवार भी रहते थे, लेकिन अधिकतर परिवार बंटवारे के बाद यहां से चले गए और मजार का जिम्मा स्थानीय लोगों ने ही संभाल लिया। तबसे लेकर आज तक ह‍िंदू परिवार ही मजार को संभाल रहे हैं। 

ये भी पढ़ें: बिहार विधानसभा में फ्लोर टेस्ट आज, JDU बोली- नीतीश के पक्ष में हो सकती क्रॉस वोटिंग

शुभ कार्य के बाद यहां जरूर लगाते हैं हाजिरी 
मजार के प्रति स्थानीय लोगों में इतनी आस्था है कि जब भी उनके घर में शादी या अन्य कोई समारोह होता है तो कुल देवी देवता के साथ-साथ यहां पर भी हाजिरी लगाना नहीं भूलते हैं। लोग यहां बाकायदा चादर चढ़ाते हैं और प्रसाद भी बांटते हैं। इसके अलावा शरीर में होने वाले विकारों के ठीक होने पर भी लोग यहां नमक व झाड़ू चढ़ाते हैं। 

ये हैं कमेटी सदस्य
अध्यक्ष : मुनीलाल चौहान
प्रधान : सोमदत्त शर्मा
महासचिव : सुभाष सूद
कोषाध्यक्ष : राजेंद्र भंडारी
सदस्य : संजीव चौहान, एनके मेहरा, विजय, रामप्रसाद व कृष्ण चौहान

 

Related Articles

Back to top button