अन्तर्राष्ट्रीय

यह भी खूब रही: फोन हैकिंग फर्म हुई हैकर्स का शिकार

porn_addiction_life_13_01_2017डिजिटल फॉरेंसिक फर्म Cellebrite खुद भी हैकर्स का शिकार हो गई है। यह फर्म बंद स्मार्टफोन को खोलने और उससे सुराग निकलने में लॉ इन्फोर्समेंट एजेंसियों (कानून का पालन कराने वाली एजेंसियों) की मदद करती है।

टेक्नोलॉजी न्यूज साइट मदरबोर्ड ने गुरुवार को बताया कि उसने इजराइल बेस्ड कंपनी का 900 गीगाबाइट का डाटा हासिल किया है। उसने बताता कि इस डाटा में कस्टमर की जानकारी, डाटाबेस और कंपनी के उत्पाद का टेक्निकल डाटा शामिल है।

Cellebrite ने गुरुवार को बयान जारी कर स्वीकार किया कि उसका एक एक्सटर्नल वेब सर्वर हैक हुआ है। कंपनी ने कहा कि वह इस बात की जांच कर रही है कि किस हद तक हैकिंग हुई है।

मदरबोर्ड को जर्नलिस्ट जोसेफ कॉक्स ने कहा कि एक अज्ञात हैकर ने उन्हें Cellebrite के सर्वर से 900 गीगाबाइट का डाटा दिया है। ट्विटर में पोस्ट किए गए कई मैसेज में उन्होंने कहा कि इस डाटा में टेक्निकल इंफॉर्मेशन, एविडेंस और लॉग फाइल्स शामिल हैं।

कॉक्स ने कहा कि रूस, टर्की और अरब खाड़ी देशों के अधिकारियों के मैसेज भी इसमें शामिल हैं। Cellebrite ने कहा कि हैकर ने बेसिक यूजर कॉन्टेक्ट इंफॉर्मेशन और इंक्रिप्टेड पासवर्ड चोरी किए हैं, जिन्हें कंपन के न्यू सिस्टम में नहीं मूव किया गया था। गौरतलब है कि इस कंपनी की स्थापना 1999 में हुई थी और इसके पास साल 2013 से एफबीआई के कॉन्टेक्ट्स हैं।

इस कंपनी का दावा है कि वह 100 से अधिक देशों की हजारों सरकारों, सेना, खुफिया एजेंसी, कानून का प्रवर्तन कराने वाली एजेंसियों के साथ बिजनेस करती है।

 

Related Articles

Back to top button