स्पोर्ट्स

ये है अरबपति क्रिकेटरों की लिस्ट, नंबर 2 वाला तो है हर भारतीय की जान…

वैसे तो इस दुनिया में अन्‍य खेलों की अपेक्षा क्रिकेट सबसे अधिक पसन्‍द किया जाने वाला खेल है, इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में खेल जगत से जुड़े कई दिग्‍गज खिलाड़ी आज कहां से कहां तक पंहुच चुके है। आपको बता दें कि क्रिकेट की दुनिया में कई ऐसे दिग्‍गज खिलाड़ी हुये है, जिनका बचपन काफी गरीबी में बीता है पर आज वजह करोड़ो में खेल रहे है। इसी क्रम में आज हम पांच ऐसे खिलाडि़यों के संबंध में बात करने वाले है, जिनकी गिनती अरबपतियों में होने लगी है, इनमें से एक तो 10 अरब को मालिक बन चुका है, नाम जानकर आप भी सोच में पजायेगा जायेगें। आज हम जिन पांच खिलाडि़यों की के संबंध में बात करने वाले है वो कुछ इस प्रकार से है…

पहला : विस्‍फोटक बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग के पास 255 करोड़ रुपए की नेटवर्थ है, सहवाग को 5.7 करोड़ रुपए की सैलरी के अतिरिक्‍त 25 करोड़ रुपए विज्ञापनों के जरिए भी मिलते हैं, इसके अतिरिक्‍त सहवाग के पास कई प्रॉपर्टी और हरियाणा में एक इंटरनेशनल स्कूल है, साथ ही एक क्रिकेट एकेडमी भी है।

दूसरा : क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे और टेस्ट मैच मिलाकर 100 शतकों का रिकॉर्ड है, सचिन के पास 1066 करोड़ रुपए की नेटवर्थ है, सचिन की ज्यादातर कमाई विज्ञापनों के जरिए हो जाती है, सचिन के पास करीब 24 ब्रांड का कॉन्ट्रेक्ट है, सचिन को 15 करोड़ रुपए विज्ञापन के जरिए मिलते हैं, सचिन के पास मुंबई में तीन रेस्टोरेंट्स हैं, सचिन इंडियन सुपर लीग में केरला ब्लास्टर्स के को-ओनर भी हैं, साथ ही कबड्डी में तमित थलाइवास और बैडमिंटन में बैंगलोर ब्लास्टर्स के को-ओनर हैं।

तीसरा : IPL में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलने वाले युसुफ पठान ने इंडियन टीम के साथ अधिक समय नहीं बिताया है,फिर भी वह करीब 172 करोड़ रुपए कि नेटवर्थ हैं,युसुफ पठान क्रिकेट एकेडमी भी चलाते हैं। इसके अतिरिक्‍त वो कई नामी कंपनियों के ब्रांड का विज्ञापन भी करते हैं, जिसके जरिए वो करोड़ो की कमाई करते है।

चौथा : भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने दो विश्वकप जीते हैं, इसमें एक टी-20 विश्वकप है और दूसरा वनडे का विश्वकप है,धोनी के पास 734 करोड़ रुपए की संपत्ति है,वह इंडियन सुपर लीग में चेन्नई एफसी के को-ओनर भी हैं।
पांचवा : विराट कोहली की कुल संपत्ति 390 करोड़ रुपए है,उनकी हर सीजन की आईपीएल फीस 14 करोड़ रुपए है,साथ ही पर्सनल प्रॉपर्टी करीब 40 करोड़ रुपए के आस-पास है,एक अनुमान के मुताबिक विराट की नेटवर्थ अगले कुछ वर्षों में 140 प्रतिशत तक बढ़ सकती है।

Related Articles

Back to top button