जीवनशैली

ये है दुनिया का सबसे अच्छा वीडियो कॉलिंग एप, क्या आपने इस्तेमाल किया ये नंबर 1 एप

आज से तकरीबन 15 या 20 साल पहले किसी के पास भी मोबाइल नहीं था। साथ ही उस समय बड़े-बड़े लोगों के पास भी मोबाइल देखने को नहीं मिलता था। लेकिन अब ऐसा जमाना नहीं रहा है, आज हर छोटे से लेकर बड़े व्यक्ति के पास खुद का मोबाइल है। यहां तक कि पहले के कीपैड के मोबाइल तो बिल्कुल खत्म ही हो गए हैं और उनकी जगह आज हर कोई बच्चा-बच्चा स्मार्टफोन रखने लगा है।

आज हम बात करने वाले हैं वर्तमान समय के सबसे अच्छे वीडियो कॉलिंग एप के बारे में। गौरतलब हो कि जब मोबाइल इस दुनिया में आया था तो उस समय सिर्फ हम बात ही कर सकते थे। साथ ही उस वक्त सिम कार्ड भी इतना महंगा होता था जितना अब मोबाइल मिल जाता है। उस समय वीडियो कॉल के बारे में किसी ने भी नहीं सोचा था कि आगे जाकर ऐसी टेक्नोलॉजी भी आएगी जिसकी मदद से हम एक दूसरे से फेस टू फेस कहीं भी रहकर बात भी कर सकते हैं।

वैसे तो आज इंटरनेट पर वीडियो कॉल के करोड़ों ऐप लॉन्च किये गया है लेकिन हम सबसे अच्छे वीडियो कॉल ऐप के बारे में आपको बताने जा रहे है जो कि वाकई सबसे अच्छा है और शायद आप भी इसे नंबर 1 का दर्जा देंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

आज दुनियाभर में चाहे कुछ भी हो जाए वीडियो कॉलिंग एप के मामले में शायद ही कोई स्काइप को पछाड़ पायेगा। जी हां, स्काइप एप आज वीडियो कॉलिंग के मामले में दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय एप है जिसके बारे में लगभग हर किसी ने कभी न कभी सुना है और प्रयोग भी किया है। यह एप मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों में काम करता है। वीडियो कॉल के मामले में शायद ही स्काइप को कोई टक्कर दे पाएगा क्योंकि आज इसके बारे में हर कोई भली भांति जानता है और बहुत ही सरल एप है।

क्यों है सबसे अच्छा

अब सवाल यह भी आता है कि आखिर Skype ही सबसे अच्छा वीडियो कॉलिंग एप क्यों है ? तो इसका जवाब यह है कि इस एप के माध्यम से हम किसी भी दोस्त या घर परिवार के सदस्य से आसानी से बात कर सकते है। ख़ास बात तो यह है इसमें हम एक या दो नहीं बल्कि 10 लोगों के एकसाथ कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते है जो कि इसकी सबसे बड़ी ख़ास बातों में से एक है।

इस प्रकार आज स्काइप पूरी दुनिया भर में राज कर रहा है। इसके राज के पीछे कारण भी यह है कि वीडियो कॉलिंग एप के मामले में इससे पहले कोई भी ऐसा एप नहीं था। आज यह मोबाइल के अलावा डेस्कटॉप तथा टेबलेट में आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button