अजब-गजब

ये है दुनिया का सबसे छोटा रोबोटो, जो मेडिकल इतिहास में मचा देगा तहलका

हास्टन में टेक्सास यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे छोटा मेडिकल रोबोट तैयार किया है जो कि सिर्फ 120 नैनोमीटर का है। मजे की बात ये है कि इसके छोटे साइज के कारण इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया है। वैज्ञनिकों का दावा है कि इस छोटे से रोबोट की मदद से आने वाले समय में कैंसर और अल्जाइमर के मरीजों का भी इलाज किया जा सकेगा।

ये है दुनिया का सबसे छोटा रोबोटो, जो मेडिकल इतिहास में मचा देगा तहलका जानकारी के लिए बता दें की इस रोबोट का आविष्कार के टेक्सास यूनिवर्सिटी मं सैन एंटोनियो के वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च के दौरान किया है। साथ ही इस आविष्कार के लिहाज से इस दिन को अमेरिकी मेडिकल इतिहास में काफी बड़ा माना जा रहा है। यूनिवर्सिटी के एक प्रोफिसर ने बताया कि ऐसे नैनोकम्पोजिट पार्टिकल तैयार किए हैं जो कि एक रिमोट की जरिए चलाए जा सकते हैं।

इस नौनोरोबोट के हिस्सों को तैयार करने में ब्राजील का भी हाथ है। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक नैनोरोबोट के बनने मेडिल दुनिया में ये एक क्रांति ला सकता है। इस रोबोट की मदद से कीमोथैरेपी के दौरान कैंसर की सेल्स को आसानी से पहचाना जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि इस रोबोटो एक्सपेरिमैंट के तौर पर साल 2016 में इस्तेमाल किया गया था।

Related Articles

Back to top button