जीवनशैली

ये है भारत की सबसे मशहूर महिला ऑफिसर्स, जिनकी हॉटनेस और खूबसूरती के आगे फेल है बॉलीवुड बड़ी-बड़ी एक्ट्रेसेस

ये बात तो आप सभी जानते हैं कि सभी लोगों का ये सपना होता है कि वो आईएएस और आईपीएस बने उन्‍हें अपने सपने को पूरा करने में कई साल लग जाते हैं क्‍योंकि इस परीक्षा को पास करना बेहद ही ज्‍यादा कठिन होता है। जी हां आपको बता दें कि इस परीक्षा के पेपर इतने ज्‍यादा कठिन आते हैं की कोई भी उसे पहली बार में पास नहीं कर पाता है और इसी वजह से व्‍यक्ति को 2 से 4 बार पेपर देना पड़ता है तब जाकर उसको सफलता मिलती है। लेकिन आज हम आपको इनमें से कुछ ऐसे लोगो के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस पेपर को 1 ही बार में क्लियर कर चुके हैं जो काफी मुश्किल भी होता है। जी हां आज हम आपको उन 10 आईएएस और आईपीएस ऑफिसर का नाम बताने जा रहे हैं जो काफी पढ़ाकू तो थें ही लेकिन उसके साथ ही उनकी खुबसूरती भी कम नहीं थी। जी हां वो अंग्रेजी में कहते हैं ‘ब्यूटी विद ब्रेन्स’ यानि की हर किसी के पास सुंदरता के साथ साथ दिमाग नहीं होता है लेकिन आज हम आपको 10 आईएएस और आईपीएस महिला ऑफिसर का नाम बताना चाहते हैं जिन्‍हें देखकर आपके मुंह से भी ये जरूर निकलेगा कि सच में इसे कहते हैं ‘ब्यूटी विद ब्रेन्स’।

स्मिता सभरवाल

इस लिस्‍ट में सबसे पहला नाम आता है कि स्मिता को जो कि सिर्फ 23 साल में आईएएस की परीक्षा पास कर चुकी थीं इतना हीं नहीं बता दें कि स्मिता ने ऑल इंडिया रैंकिंग में चौथा स्थान हासिल किया। इन्‍होंने कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया और इन्‍हें परीक्षा पास करने के बाद सबसे पहली बार चित्तूर के एक जिले में बतौर सब-कलेक्टर रखा गया। उन्होंने करीब एक दशक तक आंध्र प्रदेश के बहुत से जिलों में काम किया। जिसके बाद उन्हें करीमनगर का डीएम बना दिया गया।

मेरिन जोसेफ

अगर हम बात करें मेरिन जोसेफ की तो आपको बता दें कि इन्‍होने साल 2012 में यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा को पहली ही बार में पास कर दिया था और ठीक उसके तुरंत बाद ही उन्होंने पुलिस सर्विस ज्वाइन कर दी थी। इन्‍होंने अपने बैचलर की पढ़ाई दिल्ली के सबसे जाने माने कॉलेज सेंट स्टीफंस से की है। आपको बता दें कि जोसेफ अपने बैच की सबसे युवा आईपीएस ऑफिसर थी।

टीना डाबी

इनका नाम तो हर कोई जानता है क्‍योंकि इन्‍होने हाल ही में साल 2016 में हुए UPSC पेपर में 22 साल की उम्र में पहली ही बार में टॉप करके दिखाया था। आपको बता दें कि टीना की पैदाइशी भोपाल की है। टीना सातवीं कक्षा में ही अपने परिवार वालों के साथ दिल्ली आ गयी थी। टीना ने अपनी स्कूल की पढ़ाई ‘कॉन्वेंट ऑफ जीजस एंड मैरी’ से की। उसके बाद टीना ने दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में एडमिशन लेकर वहां से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन किया।

बी चंद्रकला

इनके बारे में बता दें कि बी चन्द्रकला का जन्म 27 सितंबर को 1979 को आंध्र प्रदेश में हुआ। फिल्‍हाल ये यूपी के बुलंदशहर की डीएम है। आपको बता दें कि चन्द्रकला 2008 के बैच की आईएएस ऑफिसर है जिन्होंने सिविल एग्जाम में 409 रैंक हासिल की। ये ट्राइबल फैमिली से बिलॉन्ग करती हैं। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन हैदराबाद के कोटि वुमन्स कॉलेज से की थी।

संजुक्ता पराशर

आपको बता दें कि संजुक्ता असम की पहली महिला आईपीएस ऑफिसर बनी थी। संजुक्ता साल 2006 के बैच की आईपीएस ऑफिसर हैं। जानकारी के लिए ये भी बता दें कि संजुक्ता ने दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन की थी। इतना ही नहीं वो एक बच्‍चे की मां भी हैं। संजुक्ता की पहली पोस्टिंग 2008 में माकुम में बतौर असिस्टेंट कमांडेंट पर लगी थी।

रिजू बाफना

बता दें कि रिजू ने साल 2013 में हुई परीक्षा में 77वीं रैंक हासिल की थी जिसके बाद वो आईएएस बन गयी थी। इतना ही नहीं इनके पति भी एक आईएएस अफसर ही हैं। बता दें कि कुछ साल पहले रिजू बाफना ने एक ह्यूमन राइट्स कमीशन के अफसर पर यौन उत्पीड़न की शिकायत करवाई थी जिसके बाद वो काफी सुर्खियों में भी रही।

स्तुति चरण

जोधपुर की रहने वाली स्तुति चरण ने साल 2012 में हुई सिविल सर्विस के पेपर में तीसरी रैंक हासिल की। जी हां और इस कामयाबी के पीछे उनके पूरे परिवार का हाथ है। जानकारी के लिए बता दें कि स्तुति ने जोधपुर यूनिवर्सिटी से बीएससी और दिल्ली के आईआईपीएम से मार्केटिंग मैनेजमेंट की पढ़ाई की है।

रोशन जैकब

केरल की रहने वाली रोशन जैकब ने साल 1978 में जन्‍म लिया था और साल 2004 में उन्‍होने यूपीएससी एग्जाम को पास किया था और फिलहाल वो उत्तर प्रदेश की गोंडा जिले की डीएम हैं।

मीरा बोरवांकर

मीरा बोरवांकर महाराष्ट्र कैडर की सीनियर ऑफिसर हैं। ये साल 1981 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं जो दिखने में तो खुबसूरत हैं ही साथ ही वो पुलिस शोध एवं विकास ब्यूरो की महानिदेशक के तौर पर काम कर रही हैं। बता दें कि मीरा बोरवांकर ने महाराष्ट्र की पहली महिला पुलिस आयुक्त बनकर इतिहास रच दिया था।

कंचन चौधरी भट्टाचार्य

जानकारी के लिए बता दें कि कंचन चौधरी भट्टाचार्य देश की पहली ऐसी महिला आईपीएस अधिकारी थी जिनको किसी राज्य (उत्तरांचल) का पुलिस महानिदेशक बनाया गया था। इतना ही नहीं आपको ये भी बता दे कि ये साल 1973 बैच की आईपीएस अधिकारी कंचन चौधरी ने इस लिहाज से इतिहास बनाया है। उनके पति मुंबई की एक मल्टीनेशनल कंपनी में बिजनेस डेवलपमेंट का काम करते हैं।

Related Articles

Back to top button