स्पोर्ट्स

रणजी ट्रॉफी : दिल्ली और विदर्भ के बीच ख‍िताबी मुकाबला आज से

सात बार की चैम्प‍ियन दिल्ली को विदर्भ से मिलेगी कड़ी चुनौती

इन्दौर : स्थानीय होलकर स्टेडियम में शुक्रवार 29 दिसम्बर से दिल्ली और विदर्भ के बीच पॉंच दिवसीय रणजी ट्रॉफी फायनल मुकाबला शुरू होगा। 84वॉं रणजी चैम्प‍ियन बनने के लिए सात बार की चैम्प‍ियन दिल्ली को पहली बार फायनल खेल रही विदर्भ की टीम से कड़ी चुनौती मिलने की संभावना है। देश की सबसे प्रतिष्ठ‍ित घरेलू क्रिकेट स्पर्धा के 84वें ख‍िताब को हांसिल करने का इरादा लिए दिल्ली और विदर्भ की टीमें दो दिन पहले ही इन्दौर आ गयी थी, मंगलवार को अभ्यास सत्र में भाग लेने के बाद बुधवार को भी दोनों टीमों ने होलकर स्टेडियम पहुंचकर अभ्यास सत्र में भाग लिया। चालू रणजी सत्र में प्रदर्शन की बात करें, तो लीग मुकाबलों में विदर्भ का प्रदर्शन औसत ही रहा, लेकिन क्वार्टर फायनल व सेमीफायनल में बेहतर प्रदर्शन के दम पर टीम पहली बार रणजी फायनल में पहुंची।

सेमीफायनल में 8 बार की चैम्प‍ियन कर्नाटक को हराने वाले विदर्भ के ख‍िलाड़‍ियों की बात करें, तो विदर्भ के पास फैज़ फज़ल, रघुनाथ रामास्वामी संजय, गणेश सतीश और वसीम जाफर जैसे बल्लेबाज है, जिनका इस सत्र में प्रदर्शन बेहतर रहा है। क्षेत्ररक्षण में भी फज़ल और ज़ाफर का प्रदर्शन अच्छा रहा है, उन्होंने अब तक 14-14 कैच पकड़े है। कप्तान फज़ल इस सत्र में 843 रन व रघुनाथ संजय 735 रन बनाकर बनाकर सर्वाध‍िक रन बनाने के मामले में क्रमश: दूसरे व पॉंचवें स्थान पर है। सत्र के अंतिम लीग में हिमाचल के विरूद्ध दोहरा शतक (206 रन) लगाने वाले विदर्भ के कप्तान फैज़ फज़ल जहां इस सत्र में अब तक सर्वाध‍िक 5 शतक लगा चुके है, वहीं रघुनाथ संजय 3 शतक और 2 अर्द्धशतक ठोंक चुके है। 8 मैचों में 12 पारियॉं खेलने वाले फज़ल के पास इस सत्र में सबसे अध‍िक शतक लगाने का भी मौका है, क्योंकि कर्नाटक के मयंक अग्रवाल 5 शतकों के साथ उनकी बराबरी पर है। रविकुमार, अक्षय, सिद्धेश व अपूर्व वानखेड़े जैसे गेंदबाजों के दम पर विदर्भ की टीम दिल्ली के ख‍िलाफ ख‍िताबी जंग लड़ सकती है। वैसे दोनों ही टीमें अपने अंतिम 11 खि‍लाड़‍ियों का फैसला मैच शुरू होने के पहले ही करेगी।

दिल्ली ने क्वाटर फाइनल में म.प्र. को और सेमीफाइनल में बंगाल को हराकर 16वीं बार फायनल का सफर तय किया है। दिल्ली के बल्लेबाजों की बात करें तो दिल्ली के पास गौतम गंभीर व ऋषभ पंत जैसे स्टॉर बल्लेबाज के अलावा नितेश रणा, कुणाल चंदेला और हिम्मत सिंह जैसे युवा बल्लेबाज है, इस सत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। इस सत्र में गौतम गंभीर अब तक 8 मैचों की 10 पारियों में 632 रन बना चुके है, इस दौरान उनके बल्ले से तीन शतक और दो अर्द्धशतक निकल चुके है। जबकि नितेश राणा ने 7 मैचों में 10 पारियां खेली और 2-2 अर्द्धशतक और शतक लगा चुके है। जबकि चार पारियों में कुणाल चंदेला 1 शतक व 3 अर्द्धशतक, जबकि इतनी ही पारियों में हिम्मत सिंह 3 अर्द्धशतक लगा चुके है, इस सत्र में हिम्मत का उच्च स्कोर 99 रहा है।

कप्तान ईशान शर्मा के अलावा विकास मिश्रा, विकास टोकास, नवदीप व कुलवंत भी दिल्ली के लिए बेहतर गेंदबाज साबित हुए है। दिल्ली के विकास मिश्रा और विदर्भ के रजनीश गुरबानी अब तक इस सत्र में क्रमश: 32 और 31 विकेट लेकर सर्वाध‍िक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 6वें व 7वें क्रम पर है। यह बता दें कि इस बार केरल के लिए खेल रहे म.प्र. के जलज सक्सेना इस सत्र में अब तक सर्वाध‍िक 44 विकेट लेकर शीर्ष पर है। इन्दौर की बात करें, तो यहां अब तक 6 बार रणजी फायनल हो चुक है, यह 7वॉं फायनल होगा। गत वर्ष भी इन्दौर के होलकर स्टेडियम में रणजी फायनल खेला गया था, उस मुकाबले में 41 बार की चैम्प‍ियन मुम्बई हराकर गुजरात ने पहली बार ख‍िताब जीता था।

Related Articles

Back to top button