Political News - राजनीतिफीचर्ड

राज्यसभा पहुंचे BJP अध्‍यक्ष अमित शाह और स्मृति ईरानी ने ली शपथ

नई दिल्‍ली : बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार सुबह राज्यसभा सदस्य के तौर पर शपथ ली. अमित शाह पहली बार राज्यसभा सदस्‍य बने हैं. सभापति वेंकैया नायडू ने अमित शाह को शपथ दिलाई. उनके साथ केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी राज्यसभा सांसद के तौर पर शपथ ली. उन्‍होंने संस्कृत में शपथ ली. आपको बता दें कि अमित शाह ने अगस्‍त की शुरुआत में राज्यसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी. शाह इससे पहले गुजरात विधानसभा के पांच बार विधायक रह चुके हैं. 

अभी-अभी: आईसीसी वनडे रैकिंग से पता चला भारत तीसरे स्थान पर, तो जानें कौन सी टीम है सबसे ऊपर

राज्यसभा पहुंचे BJP अध्‍यक्ष अमित शाह और स्मृति ईरानी ने ली शपथ गौरतलब है कि 8 अगस्त को गुजरात राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग हुई थी. वोटिंग के बाद कांग्रेस ने रिटर्निंग ऑफिसर से अपनी पार्टी के दो बागी विधायकों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी थी. जिसके बाद चुनाव आयोग ने दो विधायकों के वोट रद्द कर दिए थे और कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अहमद पटेल ने जीत दर्ज की थी. आपको बता दें कि राज्‍यसभा चुनाव में कुल 176 वोट डाले गए थे, जिनमें से दो वोट रद्द होने के बाद 174 वोटों की काउंटिंग की गई थी.

IND VS SL: श्रीलंका के अकीला धनंजय ने जीता सबका दिल…

कांग्रेस के अहमद पटेल ने 44 वोट हासिल कर जीत दर्ज की. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार बलवंत राजपूत को हराया था. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को 46 वोट मिले थे तो वहीं स्मृति ईरानी ने भी 46 वोट हासिल किए थे. जबकि बलवंत सिंह राजपूत को महज 38 वोट ही मिले थे.

बीजेपी के उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत ने गुजरात राज्यसभा चुनाव के नतीजों को लेकर गुजरात हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. चुनाव आयोग ने दो विधायकों के वोट को खारिज किया था. इस मामले में गुजरात हाईकोर्ट ने अमित शाह, स्मृति ईरानी, अहमद पटेल और चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है. गुजरात हाईकोर्ट ने बीते सोमवार को जारी किए गए नोटिस में 21 सितंबर तक जवाब देने के लिए कहा है.

 

Related Articles

Back to top button