टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

रामायण, महाभारत, शहीदों पर डाक टिकट जारी होंगे: प्रसाद

रवि शंकर प्रसादनयी दिल्ली: सरकार रामायण और महाभारत जैसे प्रचीन गंथों के साथ देश की स्वाधीनता की लड़ाई में प्राणों की आहुति देने वाले बटुकेश्वर दत्त, सुखदेव, अशफाकउल्लाह खान जैसे स्वतंत्रता सेनानियों की स्मति में डाक टिकट जारी करेगी।
भारतीय डाक विभाग मोहम्मद रफी और किशोर कुमार जैसे मशहूर कलाकारों के सम्मान में भी डाक टिकट जारी करेगा।
यहां महिला सशक्तिकरण के उपर एक डाक टिकट जारी करते हुए दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा, मैंने इस बारे में डाक टिकट संग्रह बोर्ड के साथ चर्चा की है। डाक टिकटें रामायण और महाभारत श्रंखला पर जारी की जानी चाहिए। यह देश की महान सांस्कतिक धारणाओं का सम्मान होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि विभिन्न हस्तियों पर जारी डाक टिकटें केवल स्मति के तौर पर सहेज कर रखने के लिये नहीं बल्कि नियमित उपयोग के लिये उपलब्ध होंगी।
प्रसाद ने कहा, अगर कोई चाहता है कि सुभाष चंद्र बोस पर डाक टिकट हो, यह डाकघर में उपलब्ध होना चाहिए। अगर कोई चाहता है कि भगत सिंह पर डाक टिकट हो, इसे उपलब्ध होना चाहिए। हमारी सरकार का रूख बिल्कुल साफ है कि विभिन्न लोगों ने देश के निर्माण में योगदान दिया है। इसे करने का तरीका अलग-अलग हो सकता है, लेकिन हम सबका सम्मान करेंगे।
मंत्री ने कहा कि उन्होंने डाक विभाग को निर्देश दिया है कि वह देश भर में प्रमुख हस्तियों पर डाक टिकटें नियमित इस्तेमाल के लिये उपलब्ध कराये।

Related Articles

Back to top button